राष्ट्रीयहाेम

Unlock 2.0: आज से अनलॉक हुए दिल्ली-महाराष्ट्र, मेट्रो भी चली, जानिए क्या खुला क्या बंद

Unlock 2.0: आज से अनलॉक हुए दिल्ली-महाराष्ट्र, मेट्रो भी चली, जानिए क्या खुला क्या बंद

Advertisements

Unlock 2.0: कोरोना के खिलाफ जारी जंग का नतीजा है कि संक्रमण की दूसरी लहर कमजोर पड़ रही है। विभिन्न प्रदेशों में रोज के केस लगातार कम हो रहे हैं। ताजा खबर यह है कि दिल्ली और महाराष्ट्र में सोमवार से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो गई। राजधानी दिल्ली से खबर है कि यहां व्यापारियों ने ऑड-ईवन सिस्टम से दुकानें और मॉल खोलने के केजरीवाल सरकार के फैसले का विरोध किया है। Confederation of All India Traders (CAIT) ने मुख्यमंत्री को लिखी चिट्ठी में कहा है कि अनलॉक की प्रोसेस शुरू करने का स्वागत है, लेकिन ऑड-ईवन का फॉर्मूला कभी कारगर नहीं रहा है।

Unlock Guideline in Dehi

– बाजार, माल, शापिग कांप्लेक्स सुबह 10 बजे से रात आठ बजे तक। गली-मोहल्लों व सड़क किनारे बनीं इक्का-दुक्का दुकानें रोज खुल सकेंगी।

– आवश्यक सेवाओं में कार्यरत सभी कर्मचारियों को आना होगा। ई-कामर्स कंपनियां होम डिलेवरी कर सकेंगी।

– सरकारी दफ्तरों में ग्रुप-ए के सौ फीसद अधिकारियों को आना होगा। उससे नीचे वाले 50 फीसद कर्मचारी दफ्तर आएंगे।

– निजी दफ्तर 50 फीसद कर्मियों के साथ सुबह नौ से शाम पांच बजे तक खुल सकेंगे। कार्यसमय ऐसा रखना होगा कि सब एक साथ सड़क पर न आएं।

– ये रहेंगे बंद: जिम, स्पा, सैलून, मनोरंजन पार्क, वाटर पार्क, पब्लिक पार्क और गार्डन, असेंबली हाल, आडिटोरियम, साप्ताहिक बाजार, शिक्षण और कोचिग इंस्टीट्यूट, सिनेमा और थिएटर, रेस्टोरेंट और बार, बार्बर शाप, ब्यूटी पार्लर व स्वीमिग पूल।

महाराष्ट्र में अनलाक के लिए जिलों को पांच लेवल में बांटा गया है। लेवल-1 के जिलों को सबसे ज्यादा छूट दी गई है, जबकि लेवल-5 के जिलों में लाकडाउन के सभी प्रतिबंध बरकरार रखे गए हैं।

– लेवल-1 : जहां पाजिटिविटी दर पांच फीसद से कम एवं भरे आक्सीजन बेड 25 फीसद से कम हों।

– लेवल-2 : जहां पाजिटिविटी दर पांच फीसद से कम एवं भरे आक्सीजन बेड 25 से 40 फीसद हों।

 

– लेवल-3 : जहां पाजिटिविटी दर पांच से 10 फीसद एवं भरे आक्सीजन बेड 40 फीसद से अधिक हों।

– लेवल-4 : जहां पाजिटिविटी दर 10 से 20 फीसद के बीच एवं भरे आक्सीजन बेड 60 फीसद से अधिक हों।

– लेवल-5 : जहां पाजिटिवटी दर 20 फीसद से अधिक एवं भरे आक्सीजन बेड 75 फीसद से अधिक हों।

कहां कितनी छूट: लेवल-1 में लोकल ट्रेनें सामान्य रूप से चलेंगी। लेवल-2 शहरों में लोकल ट्रेनें अभी स्वास्थ्य एवं अन्य जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों के लिए ही उपलब्ध होंगी। लेवल-1 में रेस्टोरेंट खुल सकेंगे, लेवल-2 में 50 फीसद क्षमता के साथ रेस्टोरेंट खुल सकेंगे। लेवल-3 में सप्ताह के कार्यदिवसों में 50 फीसद क्षमता के साथ शाम चार बजे तक रेस्टोरेंट खुल सकेंगे। उसके बाद पार्सल एवं होम डिलेवरी खुली रहेगी। लेवल-4 एवं लेवल-5 में अभी पहले की तरह ही ज्यादातर प्रतिबंध लागू रहेंगे।

यह भी पढ़ें-  CBSE 12वीं के रिजल्‍ट से अंसतुष्‍ट स्‍टूडेंट्स 15 अगस्‍त से 15 सितंबर के बीच दे सकते हैं वैकल्पिक परीक्षा
Show More
Back to top button