HOMEराष्ट्रीय

MP Job’s in Police मध्यप्रदेश पुलिस में इसी वर्ष होगी बंपर भर्ती

MP Job's in Police मध्यप्रदेश पुलिस में भर्ती इसी वर्ष

MP Job’s in Police मध्यप्रदेश में पुलिस में भर्ती इसी वर्ष अगस्त से शुरू होगी। पुलिस में 7,500 आरक्षकों और 500 उप निरीक्षकों की भर्ती इसी वर्ष अगस्त से शुरू होगी।कर्मचारी चयन मंडल के माध्यम से इन पदों पर भर्ती की जाएगी। पुलिस मुख्यालय ने कर्मचारी चयन मंडल को भर्ती के लिए प्रस्ताव भेज दिया है।

आवेदन शुरू होने से लेकर भर्ती होने तक की पूरी प्रक्रिया में करीब छह माह लगेंगे। चयन के बाद ज्वाइन करने के लिए एक माह का समय दिया जाएगा। इस तरह अगले वर्ष जनवरी- फरवरी में ही भर्ती प्रक्रिया पूरी हो पाएगी। पहली बार एक साथ इतनी बड़ी संख्या में आरक्षकों की भर्ती की जा रही है। बता दें, इसके पहले 6000 आरक्षकों की भर्ती बीते वर्ष की गई थी।

इस बार चयन के मापदंडों में भी बदलाव किया जा रहा है। शारीरिक दक्षता परीक्षा के अंकों को जोड़कर प्रावीण्य सूची तैयार की जाएगी। आरक्षक पद के लिए 50 प्रतिशत अंक शारीरिक दक्षता और इतने ही अंक लिखित परीक्षा के होंगे। उप निरीक्षक पद के लिए साक्षात्कार भी होगा।

इसके लिए लिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता और साक्षात्कार के अंक मिलाकर प्रावीण्य सूची तैयार की जाएगी। 50 प्रतिशत अंक लिखित परीक्षा और 10 से 12 प्रतिशत साक्षात्कार के होंगे।

पुलिस मुख्यालय के अधिकारियों ने बताया कि वर्ष 2012 के पहले तक शारीरिक दक्षता के अंकों को जोड़कर ही प्रावीण्य सूची बनती थी, लेकिन बाद में इसे बदल दिया गया था। अब यह माना जा रहा है कि बौद्धिक क्षमता के साथ ही शारीरिक दक्षता भी जितनी अच्छी होगी, पुलिस की कार्यक्षमता उतनी ही बेहतर रहेगी। इसी कारण दोनों को समान महत्व दिया जा रहा है

Show More

Related Articles

Back to top button