मध्यप्रदेशहाेम

मध्यप्रदेश में बदला मौसम का मिजाज, कई जिलों में तेज बारिश, ओला गिरने की भी संभावना

नौतपा के बीच मध्य प्रदेश में लगातार मौसम में बदलाव ( MP Weather Changes )और बारिश का दौर जारी है। पिछले 24 घंटे में भोपाल समते कई जिलों में तेज आंधी तूफान के साथ झमाझम बारिश

Advertisements

भोपाल।  नौतपा के बीच मध्य प्रदेश में लगातार मौसम में बदलाव ( MP Weather Changes )और बारिश का दौर जारी है। पिछले 24 घंटे में भोपाल समते कई जिलों में तेज आंधी तूफान के साथ झमाझम बारिश हुई। इसी कड़ी में मौसम विभाग (Weather Department) ने आज सोमवार 30 मई 2021 को भी कई संभागों के जिलों में बारिश की संभावना जताई है। इधर, केरल (Kerla) में अब 72 घंटे बाद यानि 3 जून 2021 को मानसून (Monsoon 2021) की दस्तक होगी। इससे पहले 30-31 मई तक केरल में मॉनसून आने का पूर्वानुमान था।

मौसम विभाग (Weather Alert) ने आज नौतपे के बीच एक बार फिर बारिश और तेज हवाओं का अलर्ट जारी किया है। विभाग के मुताबिक, भोपाल, रीवा, सागर, ग्वालियर, चंबल, शहडोल, जबलपुर और होशंगबाद संभागों के जिलों के साथ उज्जैन, शाजापुर, आगर, देवास, इंदौर, धार, खरगोन, खंडवा, बुरहानपुर और बड़वानी में गरज चमक के साथ बारिश (Rain) की संभावना जताई है।

यह भी पढ़ें-  Amarnath Yatra Cancelled कोरोना के कारण लगातार दूसरी बार अमरनाथ यात्रा रद्द

इसके अलावा मौसम विभाग (Weather Cloud) के मुताबिक उज्जैन, देवास, खरगोन, खंडवा, बुरहानपुर में गरज चमक के साथ बिजली चमकने के साथ 30-40 प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है।वही अल्पकालिक ओलावृष्टि के भी आसार है।वही भोपाल, रीवा, सागर, ग्वालियर, चंबल, शहडोल, जबलपुर और होशंगबाद संभागों के साथ आगर, शाजापुर, इंदौर, धार और खंडवा में गरज के साथ बिजली गिरने की संभावना है। इसके लिए विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग (Weather Forecast) के अनुसार, पंजाब से उत्तर पश्चिम मध्य प्रदेश के लिए और पूर्वी यूपी से विदर्भ तक दो ट्रफ लाइन बनी हुई है। वहीं, अरब सागर में ऊपरी हवाओं का चक्रवात बना हुआ है। इससे प्रदेश में लगातार नमी आ रही है और बारिश का सिलसिला जारी है।हालांकि दो दिन बाद मौसम साफ होने की उम्मीद है, लेकिन प्री-मानसून समेत अन्य कारणों के चलते बादल छाने और बूंदाबांदी की गतिविधियां चलती रहेंगी।

3 जून को आएगा मानसून

भारतीय मौसम विभाग IMD (Monsoon 2021 Forecast Update) के अनुसार, इस बार दक्षिण-पश्चिम मॉनसून दो दिन की देरी से दस्तक दे रहा है। केरल में मॉनसून के 3 जून तक पहुंचने का अनुमान है,हालांकि मौसम विभाग ने पहले 31 मई को मॉनसून के दस्तक देने का अनुमान जताया था। अब इसकी शुरुआत 3 जून तक होने की उम्मीद है।

पिछले 24 घंटे का बारिश का रिकॉर्ड

मौसम विभाग (Weather Cloud) ने पिछले 24 घंटे में कई शहरों में बारिश दर्ज की। इसमें भोपाल, होशंगाबाद, बैतूल, सागर, रायसेन, भोपाल, खंडवा, खरगोन, सिवनी, इंदौर, टीकमगढ़, दतियाऔर जबलपुर में बूंदाबांदी दर्ज की गई।

यह भी पढ़ें-  गूगल में किया था हत्या के तरीके सर्च, हिस्ट्री ने पुलिस को पहुंचा दिया हत्यारे तक
Show More
Back to top button