राष्ट्रीय

सब्सिडी खत्‍म करने की तैयारी, प्रति सिलेंडर चार रुपए बढ़ेंगे LPG के दाम

नई दिल्ली। सरकार ने सरकारी तेल कंपनियों को हर महीने सब्सिडी वाले रसोई गैस की कीमत 4 रुपये प्रति सिलेंडर में बढ़ाने का आदेश दिया है। यह आदेश इसलिए दिया गया है ताकि अगले साल मार्च तक सब्सिडी को खत्म किया जा सके। यह जानकारी पेट्रोलियम मिनिस्टर धर्मेंद्र प्रधान ने दी है।
सरकार ने इसके पहले इंडियन ऑयल (आईओसी), भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम से कहा था कि वो 14.2 किलोग्राम वाले सब्सिडाइज्ड एलपीजी सिलेंडर में 2 रुपए प्रतिमाह का इजाफा (वैट को छोड़कर) करे। लोकसभा में एक प्रश्न का जवाब देते हुए प्रधान ने कहा कि लेकिन अब इसे दोगुना कर दिया गया है ताकि सब्सिडी को जीरो पर लाया जा सके।
अभी तक हर परिवार को एक साल में सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम के 12 सिलेंडर मिलते हैं। वहीं अगर किसी परिवार में इससे ज्यादा की जरूरत पड़ती है तो उसे सिलेंडर मार्केट प्राइज पर खरीदना पड़ता है।
पेट्रोलियम मंत्री ने कहा, “सरकारी तेल कंपनियों को यह अधिकार दिया गया है कि वो 14.2 किलोग्राम वाले सब्सिडाइज्ड सिलेंडर में 2 रुपए प्रतिमाह का इजाफा कर सकती हैं। उनका यह अधिकार 1 जुलाई 2016 से प्रभावी है।”
सरकारी तेल कंपनियों ने इसके बाद से ही अब तक 10 मौकों पर एलपीजी सिलेंडर के दाम बढ़ाए हैं। मंत्री ने कहा, “सरकार ने 30 मई, 2017 के अपने आदेश के अनुसार, ओएमसी को फिर से अधिकृत कर दिया है कि वो एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम में 4 रुपए प्रतिमाह का इजाफा करें, जो कि 1 जून 2017 से प्रभावी होगा।
यह इजाफा तब तक जारी रहेगा जब तक कि सरकार की ओर से दी जाने वाली सब्सिडी निल हो जाए, मार्च 2018 तक या फिर अगले आदेश तक इनमें से जो भी पहले हो।”

AD

AD
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button