Corona newsमध्यप्रदेशहाेम

Coronavirus MP News: मध्‍य प्रदेश में संक्रमण पर नियंत्रण, 20 हजार 565 पंचायतें कोरोनामुक्त

मध्‍य प्रदेश में संक्रमण पर नियंत्रण है, 20 हजार 565 पंचायतें कोरोनामुक्त हो गई हैं

Advertisements

Coronavirus MP News: भोपाल । प्रदेश में कोरोना संक्रमण तेजी से नियंत्रित हो रहा है। 22 हजार 813 पंचायतों में से 20 हजार 565 कोरोनोमुक्त हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में संक्रमण की रोकथाम के लिए चलाया गया किल कोरोना अभियान जारी रहे। अधिक से अधिक जांच कराएं। जहां भी संक्रमण के मामले आएं, उस क्षेत्र को माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाकर एक-एक मरीज की पहचान की जाए। अब प्रयास यह होने चाहिए कि तीसरी लहर ही न आए। यह बात मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से कोरोना नियंत्रण को लेकर समीक्षा के दौरान कही।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना नियंत्रण के लिए जिस तरह जनता की भागीदारी सुनिश्चित की गई, उसका ही नतीजा है कि संक्रमण की दर में लगातार कमी आ रही है। गांव, कस्बों और शहरों के आपदा प्रबंधन समूह लगातार सक्रिय रहे। जनता को टीकाकरण के लिए जागरूक करें। जो पंचायतें कोरोना मुक्त हो गई हैं, वहां भी सावधानी बरती जाए। किसी प्रकार की ढिलाई नहीं होनी चाहिए। कोरोना की तीसरी लहर के संबंध में अध्ययन करें और विशेषज्ञों से चर्चा करके निपटने की तैयारी करें। प्रयास यह हो कि तीसरी लहर ही न आए। स्वास्थ्य सुविधाओं को और बेहतर बनाने की दिशा में लगातार कदम उठाए जाएंं।

यह भी पढ़ें-  School Reopen in MP मध्य प्रदेश में इस फॉर्मूले पर एक जुलाई से खुल सकते हैं स्कूल

इंदौर और भोपाल में ही अब सौ से ज्यादा नए प्रकरण

 

बैठक में बताया कि प्रदेश में नए प्रकरण एक हजार 977 आए हैं। साप्ताहिक संक्रमण दर चार फीसद आ गई है। पिछले 24 घंटे में 6,888 मरीज स्वस्थ हुए है। अब प्रदेश में इंदौर और भोपाल ही ऐसे जिले रह गए हैं,जहां सौ से ज्यादा नए प्रकरण सामने आए हैं। इंदौर में गुरुवार को 533 और भोपाल में 409 प्रकरण आए हैं। वहीं, जबलपुर में 99, सागर 96 तथा ग्वालियर में 51 प्रकरण आए हैं। 46 जिलों में साप्ताहिक संक्रमण दर (पॉजिटिविटी रेट) पांच फीसद से कम है। इंदौर में यह दर 8.1, भोपाल 7.7, सागर 7, रतलाम 6.1, अनूपपुर 6.6 तथा रीवा में 5.2 प्रतिशत साप्ताहिक संक्रमण दर है।

बैठक में बताया गया कि खरगोन में संक्रमण दर लगातार कम होती जा रही है। यहां गुरुवार को संक्रमण दर 2.1 प्रतिशत और 25 नए प्रकरण आए हैं। नीमच में भी संक्रमण की दर 3.7 फीसद रही और नए प्रकरण 19 आए हैं। बड़वानी में आठ प्रकरण सामने आए और संक्रमण दर 0.6 प्रतिशत रही। धार जिले की साप्ताहिक संक्रमण दर 3.9 फीसद रही है।

 

 

ब्लैक फंगस के इलाज के लिए मिले ढाई हजार इंजेक्शन

 

प्रदेश को ब्लैक फंगस के इलाज के लिए ढाई हजार एम्फोटैरिसन-बी इंजेक्शन मिले हैं। छह हजार एक सौ इंजेक्शन का आवंटन प्राप्त हुआ है। बैठक में बताया कि इंजेक्शन सभी जिलों में भिजवाए जा रहे हैं। साथ ही इसकी टैबलेट भी है। प्रदेश में ब्लैक फंगस के एक हजार 61 मरीज हैं। वहीं, मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य और आयुष विभाग के साथ मिलकर योग एवं प्राणायाम का प्रशिक्षण इच्छुक व्यक्तियों को देने की व्यवस्था की जाए।

यह भी पढ़ें-  पहले बनाया वीडियो फिर जहर खाकर कर ली सुसाइड
Show More
Back to top button