मध्यप्रदेशहाेम

MP Unlock Latest News सीएम शिवराज ने बताया रहस्य-मध्यप्रदेश ने कैसे कोरोना को हराया, 1 June से ऐसे करेंगे अनलॉक

सीएम शिवराज ने बताया रहस्य-मध्यप्रदेश ने कैसे कोरोना को हराया, 1 June से ऐसे करेंगे अनलॉक

Advertisements

MP Unlock Latest News: मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस अब धीरे-धीरे नियंत्रण में आ रहा है और सीएम शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान कर दिया है कि एक जून से प्रदेश में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.  मुख्यमंत्री ने बुधवार की शाम प्रदेश की जनता से संवाद किया और कोरोना को कैसे हराना है, इसपर महत्वपूर्ण टिप्स दिए. सीएम ने कहा कि कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है. वायरस अभी गया नहीं है. इसलिए अभई सावधानी बरतना बहुत जरूरी है. हम सबके प्रयास से ही कोरोना पर नियंत्रण पाया गया है.

सीएम शिवराज ने बताया-कैसे पाया कोरोना पर काबू

सीएम ने कहा कि कोरोना को नियंत्रित करने के लिए मध्य प्रदेश देश का एक अलग मॉडल है, यह जनता का जनता के लिए जनता के द्वारा कोरोना को हराने का मॉडल है. प्रदेश में कोरोना को अकेले सरकार ने नियंत्रित नहीं किया बल्कि हमने संकट से निपटने के लिए क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप बनाए. गांव का क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप, शहर के वार्ड का क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप, ब्लॉक के क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप और जिले के क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप. इन ग्रुप ने अच्छा काम किया जिससे प्रदेश में कोरोना के संक्रमण की दर को कम किया जा सका है.

सीएम ने कहा-अब कोरोना की तीसरी लहर को रोकना है
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि अब तीसरी लहर की संभावना है. यदि हम असावधान रहे तो संक्रमण धीरे-धीरे बढ़ता रहेगा. यदि इस संक्रमण का विस्फोट हुआ तो वही तीसरी लहर हो जाएगी. इसलिए हमें दिन-प्रतिदिन की जरूरी गतिविधियां चलाते हुए तीसरी लहर को रोकने की कोशिश करना है. इसके लिए रोडमैप तैयार किया गया है.

एक जून से शुरू हो जाएगा अनलॉक

सीएम ने कहा कि लॉकडाउन के बाद अनलॉक के साथ भी गतिविधियां आरंभ होंगी लेकिन पूरी तरह से नहीं. राजनैतिक रैलियां, सभाएं, धार्मिक आयोजन पूरी तरह से बंद रहेंगे. शादी-विवाह में न्यूनतम संख्या का बंधन होगा. जो लोग सम्मिलित हों वह टेस्ट कराकर आएं, आयोजन स्थल पर टेस्ट की व्यवस्था की जाएगी. यह सावधानियां हमें बरतनी ही होगी.

प्रदेश में हर दिन 75 हजार टेस्ट किए जाएंगे. मास्क का उपयोग, दुकान के सामने गोले बनाने और उसके अनुशासन का अनुसरण आवश्यक होगा. भीड़ इकट्ठी नहीं हो पाए इसलिए धारा 144 लगी रहेगी. इसके साथ-साथ टेस्ट भी जारी रहेंगे. फीवर क्लीनिक चलते रहेंगे, मोबाइल टेस्टिंग टीम भी कार्य करेगी. संक्रमित को होम आइसोलेशन में, मेडिकल किट देकर अथवा कोविड केयर सेंटर में उसके रहने की व्यवस्था की जाएगी. इससे संक्रमण नहीं फैलेगा.

सीएम ने कहा  कि तीसरी लहर के तिए सावधान रहने की जरुरत है. यदि असवाधान रहे, बड़े पैमाने पर आयोजन होने लगे और भीड़ जुटने लगी तो संक्रमण को फैलने में देर नहीं लगेगी. इसलिए कोरोना कर्फ्यू धीरे-धीरे खुलेगा. गांव में ब्लाक और जिले की क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप तय करेंगे. हमने इसके लिए रोडमैप तैयार किया है. हालांकि प्रदेश में धारा-144 लागू रहेगी.

यह भी पढ़ें-  Vaccination Drive: एक दिन में 80 लाख से अधिक को लगी वैक्सीन
Show More
Back to top button