हाेम

CBSE 10th Result 2021 : सीबीएसई 10वीं रिजल्ट में अतिरिक्त विषयों में अंक देने के लिए फॉर्मूला तैयार

जिन छात्रों ने अतिरिक्त विषय लिया है, उनके अतिरिक्त विषय का अंक गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान में आये अंक के आधार पर दिया जाएगा। इस संबंध में बोर्ड ने सभी स्कूलों को आवश्यक निर्देश दिया है।

Advertisements

CBSE के दसवीं रिजल्ट में अतिरिक्त विषय का अंक तीन मुख्य विषय के अंक के आधार पर तय किया जाएगा। जिन छात्रों ने अतिरिक्त विषय लिया है, उनके अतिरिक्त विषय का अंक गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान में आये अंक के आधार पर दिया जाएगा। इस संबंध में बोर्ड ने सभी स्कूलों को आवश्यक निर्देश दिया है।

बोर्ड द्वारा दसवीं में सात विषय लेने का विकल्प छात्रों को दिया गया है। पांच मुख्य विषय (गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, अंग्रेजी, हिन्दी) के अतिरिक्त छात्र दो अतिरिक्त विषय ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें-  School Reopen in MP मध्य प्रदेश में इस फॉर्मूले पर एक जुलाई से खुल सकते हैं स्कूल

अतिरिक्त विषय के तौर पर आईटी, स्कील विषया या अन्य भाषा हो सकती है। ऐसे में अब अतिरिक्त विषय का अंक मुख्य तीन विषय से निकाला जाएगा।

ज्ञात हो कि बोर्ड द्वारा दसवीं के पांच विषयों पर रिजल्ट कमेटी स्कूल में बनायी गयी है। इसमें गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान और दो भाषा विषय के शिक्षक शामिल हैं।

2020 के रिजल्ट के आधार पर  तैयार होगा परिणाम
बोर्ड की मानें तो 2019 में दो गणित लागू किया गया था। कई छात्रों ने बेसिक तो कइयों ने स्टैंडर्ड गणित लिया था। ऐसे में गणित विषय का रिजल्ट सभी स्कूलों को 2020 सत्र के रिजल्ट के आधार पर तैयार किया जाएगा। बेसिक गणित में जितने अंक आये थे उसी आधार पर बेसिक गणित लेने वाले छात्रों को अंक मिलेगा। यहीं प्रक्रिया स्टैंडर्ड गणित में लागू होगी।

संयम भारद्वाज (परीक्षा नियंत्रक, सीबीएसई) ने कहा, रिजल्ट कमेटी में पांच मुख्य विषय के शिक्षकों को रखा गया है। छात्रों को मुख्य तीन विषय के आधार पर छठें और सातवें विषय का अंक दिया जाएगा। इसके लिए रिजल्ट कमेटी को निर्देश दिये गये

 

 

 

 

यह भी पढ़ें-  राशन कार्ड वालों के लिए बड़ी खबर: अब कम अनाज नहीं तौल पाएंगे दुकानदार, सरकार ने किया ये फैसला
Show More
Back to top button