Techonologyहाेम

बिजली के बिल कम करेंगे ये AC , बचाएंगें रोज 135 रूपये

सोलर AC आमतौर पर सामान्य AC से महंगे जरूर होते हैं। हालांकि लंबे समय के लिए इनमें कर्च करना बेहतर होता है।

Advertisements

गर्मियां के मौसम में अधिकतर लोग AC तो खरीद लेते हैं, पर उसके बिल से परेशान हो जाते हैं। आमतौर पर AC का बिजली का बिल पहुत ज्यादा होता है। यहां हम आपको ऐसे सोलर AC के बारे में बता रहे हैं जो बिना बिजली के चलते हैं। ये AC गर्मियों में राहत देने के साथ-साथ बिजली का बिल भी नहीं बढ़ाते हैं। ये सूरज की किरणों से एनर्जी लेकर बिजली बनाते हैं और फिर बैटरी चार्ज करते हैं। हालांकि ये आम AC के मुकाबले महंगे जरूर होते हैं। हालांकि, लंबे समय के लिए ये सोलर AC बेहतर ऑप्शन हैं।

यह भी पढ़ें-  जॉब में पांच साल लगातार रहे तो PF से पैसा निकालने में नहीं लगेगा ब्याज

कैसे बचेगी बिजली

5 स्टार रेटिंग वाले 1.5 टन के स्पिलिट AC में हहर घंटे 1490 वाट बिजली लगती है। अगर आप 12 घंटे AC चलाते हैं तो करीबन 18 यूनिट की खपत होती है। जिसका रोजाना का बिल करीबन 135 रुपये के करीब होता है। इस तरह से आप हर महीने लगभग 4 हजार रुपए बचा सकते हैं।

Metallic सोलर AC

1.5 टन का यह सोलर AC 48 और 220 वोल्टेज के साथ आता है। इसकी पैनल पावर 2000 WATT है। इस AC की शुरुआती कीमत 45,000 रुपये है।

Split Metallic Teramax सोलर AC

यह मैटेलिक स्प्लिट AC 0.75 से 1, 1.5 और 2 टन तक की कैपेसिटी में आता है। इसमें AC में DC 48 V वोल्टेज दिया गया है, जिसका पैनल पावर 300W और 325 W है।

SINFIN 1.5 Ton Solar PCU Split Inverter AC

ये 1.5 टन का AC ऑटो एडजस्ट और स्लीप मोड के साथ आता है। बेहतर कूलिंग के लिए इसमें कॉपर कंडीशनिंग का इस्तेमाल किया गया है।

Onyx 1.5 Ton Hybrid Split Solar AC

1.5 टन के इस AC में इको फ्रेंडली प्लास्टिक, 100 प्रतिशत कॉप क्वाइल, डबल ऑटो स्विंग, ऑटो शट फ्लैप्स, ऑटो रीस्टार्ट, फॉर्वर्ड एयर थ्रो और ऑटोमेटिक फ्लैप्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

Apna Plastic/Fibre SWAY20 सोलर AC

2 टन वाले इस AC में 48/220 वोल्टेज की क्षमता है। AC प्लास्टिक फाइबर के इस AC की शुरुआती कीमत 52,135 रुपये है।

यह भी पढ़ें-  CBSE और ICSE की 12वीं की मूल्यांकन स्कीम सही: सुप्रीम कोर्ट
Show More
Back to top button