HOMEखेल

Ind Vs Sa 2nd T20 भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहली बार अपने घर में टी20 सीरीज जीती

Ind Vs Sa 2nd T20 भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहली बार अपने घर में टी20 सीरीज जीती

Ind Vs Sa 2nd T20  भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहली बार अपने घर में टी20 सीरीज जीत ली है। भारत ने तिरुवनंतपुरम के ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए पहले टी20 मैच में भी दक्षिण अफ्रीका को 8 विकेट से रौंदा था। भारतीय टीम ने रविवार को गुवाहाटी के बरसापारा क्रिकेट स्टेडियम में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 3 विकेट खोकर 237 रन का स्कोर बनाया और फिर दक्षिण अफ्रीकी टीम को निर्धारित 20 ओवर में 3 विकेट पर 221 रन ही पर ही रोक दिया।
इससे पहले भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टी20 मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए केएल राहुल और सूर्यकुमार की अर्धशतकीय पारी की बदौलत 20 ओवर में 3 विकेट खोकर 237 रन बना लिए हैं। सूर्यकुमार, विराट राहुल ने की साउथ अफ्रीका की धुनाई।
टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाजों ने शानदार शुरुआत दिलाई। रोहित और राहुल के बीच पहले विकेट के लिए 59 गेंद में 96 रन बनाए। रोहित 37 गेंद में 43 रन बनाकर आउट हुए। वहीं केएल राहुल ने 28 गेंदों में 57 रन की पारी खेली।
उन्होंने अपनी पारी में 5 चौके और 4 छक्के लगाए। रोहित और राहुल के आउट होने के बाद सूर्यकुमार ने कोहली के साथ मिलकर ताबड़तोड़ पारी खेली। उऩ्होंने 18 गेंदों में फिफ्टी पूरी की। सूर्य 22 गेंद में 61 रन बनाकर रन आउट हुए। उन्होंने अपनी पारी में 5 चौके और 5 छक्के लगाए।
updates
भारत और साउथ अफ्रीका के बीच टी-20 सीरीज का दूसरा मैच गुवाहाटी में खेला जा रहा है। साउथ अफ्रीका के कप्तान टेंबा बावुमा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। साउथ अफ्रीका की टीम में एक बदलाव है। स्पिनर तबरेज शम्सी आज का मुकाबला नहीं खेल रहे हैं। उनकी जगह लुंगी एनगिडी आए हैं। वहीं, टीम इंडिया ने प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया है।

केएल राहुल ने मैच की पहली गेंद पर चौका जमा दिया है। 1 ओवर के बाद भारत का स्कोर 10 /0 है।

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन


भारत- 
रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, अक्षर पटेल, हर्षल पटेल, दीपक चाहर, आर.अश्विन और अर्शदीप सिंह।
साउथ अफ्रीका- क्विंटन डी कॉक, टेंबा बावुमा (कप्तान), रिले रूसो, एडन मार्करम, ट्रिस्टन स्टब्स, डेविड मिलर, वेन पर्नेल, लुंगी एनगिडी, कगिसो रबाडा, एनरिक नोर्त्या, केशव महाराज।

सीरीज में टीम इंडिया 1-0 से आगे है। आज का मुकाबला भारत के लिए कई मायनों में अहम होने वाला है। टीम इंडिया अपनी धरती पर कभी भी साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज नहीं जीत पाई है। दोनों टीमों के बीच 2015 में पहली बार क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट की सीरीज खेली गई थी और इसमें टीम इंडिया को 0-2 से हार का सामना करना पड़ा था।

इसके बाद 2019 में हुई टी-20 सीरीज 1-1 से बराबरी पर रही थी। वहीं, इस साल जून में भी सीरीज खेली गई थी और ये सीरीज भी 2-2 से बराबर रही। यानी पिछले 7 साल में भारत में दोनों टीमों के बीच 3 टी-20 सीरीज हुई और एक बार भी टीम इंडिया को जीत नहीं मिली।

Show More

Related Articles

Back to top button