FashionHOMETechजरा हट केज्ञानराष्ट्रीयविदेश

E Bike: मशहूर वेस्पा बनाने वाली एलएमएल ई-हाइपरबाइक के साथ करेगी वापसी, जल्द लॉन्च करेगी ये अनोखे इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स

E Bike

E Bike:  क्या आपको भारतीय सड़कों पर दिखने वाली मशहूर LML Vespa (एलएमएल वेस्पा) स्कूटर याद है। एक समय में इसने बजाज चेतक स्कूटर को कड़ी टक्कर दी थी। अब ब्रांड LML (एलएमएल) एक बार फिर भारतीय बाजार में जोरदार वापसी करने की तैयारी कर रही है। कंपनी इस साल सितंबर में तीन इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स लाने की तैयारी में है और इसके साथ ही कंपनी का नया ब्रांड लोगो भी सामने आएगा।

E Bike

एलएमएल इलेक्ट्रिक के प्रबंध निदेशक और सीईओ योगेश भाटिया ने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स बाजार में एंट्री की योजना के बारे में बताया है। ब्रांड ने बताया कि वह 29 सितंबर को भारतीय बाजार में तीन नए उत्पादों को पेश करेगा, जो एलएमएल की 50वीं वर्षगांठ भी है। कंपनी के शुरुआती प्रॉडक्ट लाइनअप में E-Hyperbike (ई-हाइपरबाइक), E-Bike (ई-बाइक) और एक Electric Scooter (इलेक्ट्रिक स्कूटर) शामिल होगा। इन इलेक्ट्रिक वाहनों को सितंबर में पेश किया जाएगा, और इनकी आधिकारिक लॉन्चिंग आनेवाले महीनों में होगी।

E Bike Electric Bike Price

जर्मनी की कंपनी के साथ करार

कंपनी ने भारत में इलेक्ट्रिक हाइपरबाइक लॉन्च करने के लिए जर्मनी की एक कंपनी eRockit Systems GMBH (ई-रॉकिट सिस्टम्स जीबीएमएच) के साथ करार किया है। पेडल से चलने वाली ये हाइपरबाइक, इलेक्ट्रिक साइकिल और मोटरसाइकिल का कंबिनेशन है। यह साल 2023 की शुरुआत में भारत में व्यावसायिक रूप से मैन्युफेक्चर की जाएगी। इलेक्ट्रिक हाइपरबाइक इंडियन मार्केट के लिए न्यू कॉन्सेप्ट होगा। कुछ समय पहले BMW ने भी इस तरह की एक बाइक शोकेस की थी।

E Bike

खास होगी यह हाइपरबाइक

eRockit के हैंडलबार पर मोटरसाइकिल और स्कूटर की तरह थ्रॉटल नहीं होता है। इसके बजाय, ई-बाइक में साइकिल की तरह पैडल होते हैं जो वाहन को कुछ स्ट्रोक के साथ 80 किमी प्रति घंटे तक की रफ्तार तक पहुंचा सकते हैं। हालांकि, eRockit के LML ब्रांडेड वैरिएंट में पेडल-असिस्ट होगा, जिसमें यूजर सफर के दौरान इलेक्ट्रिक मोटर की मदद ले सकता है।

Electric Bike Price ‘अनोखी हाइपरबाइक लाने का सही समय’

भाटिया ने एक इंटरव्यू में कहा, “eRockit उत्पादों को विश्व स्तर पर बिक्री के लिए भारत में बनाया जाएगा। LML को एक हाइपरबाइक मिलेगी, जो बिल्कुल eRockit नहीं बल्कि कुछ इसी तरह की होगी। यूरोपीय मॉडल एक पेडल मॉडल है लेकिन एलएमएल मॉडल पेडल-असिस्ट के साथ होगा। हम eRockit में इस्तेमाल की जाने वाली टेक्नोलॉजी का उपयोग नहीं करेंगे। बाजार में एक बहुत ही अनोखी हाइपरबाइक लाने का यह सही समय है।”

E Bike

इस साल जनवरी में एलएमएल इलेक्ट्रिक ने Saera Electric (सायरा इलेक्ट्रिक) के साथ एक रणनीतिक साझेदारी की है। साएरा इलेक्ट्रिक ऑटो की ये फैक्ट्री हरियाणा के बावल में है, जहां कर महीने करीब 18,000 स्कूटर तैयार हो सकते हैं। एलएमएल इलेक्ट्रिक अपने इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के उत्पादन के लिए इस मैन्युफेक्चरिंग प्लांट का इस्तेमाल करेगी। इस यूनिट में पहले Harley Davidson India (हार्ले-डेविडसन इंडिया) की मोटरसाइकिल की असेंबलिंग होती थी। एलएमएल एक बड़े मैन्युफेक्चरिंग प्लांट को भी अंतिम रूप दे रही है जिसके लिए वह तीन राज्य सरकारों से बात कर रही है। यह प्लांट 2024 तक लग जाएगा।

Show More

Related Articles

Back to top button