HOMEज्ञानराष्ट्रीय

IRCTC Swadesh Darshan Train रीवा Station से स्वदेश दर्शन विशेष पर्यटन ट्रेन, वैष्णोदेवी के साथ उत्तर दर्शन यात्रा

IRCTC Swadesh Darshan Train रीवा Station से स्वदेश दर्शन विशेष पर्यटन ट्रेन, वैष्णोदेवी के साथ उत्तर दर्शन यात्रा

IRCTC Swadesh Darshan Train रीवा से प्रारम्भ होकर जबलपुर और रानी कमलापति होते हुए आईआरसीटीसी की स्वदेश दर्शन पर्यटक ट्रेन चलेगी।

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन लिमिटेड (IRCTC) ने स्वदेश दर्शन विशेष पर्यटन ट्रेन का संचालन शुरू कर दिया है। इसी क्रम में मध्यप्रदेश के तीर्थ यात्रियों के लिए आईआरसीटीसी दिनांक 08 अक्टूबर 2022 को रीवा स्टेशन से स्वदेश दर्शन विशेष पर्यटन ट्रेन वैष्णोदेवी के साथ उत्तर दर्शन यात्रा के लिए रवाना करेगा।

यह ट्रेन मध्यप्रदेश के रीवा, जबलपुर एवं रानी कमलापति (भोपाल) स्टेशनों से होते हुए जाएगी, जहाँ से यात्री इस ट्रेन पर सवार हो सकेंगे। 07 रातें/08 दिनों की इस यात्रा में हरिद्वार, ऋषिकेश, अमृतसर एवं वैष्णोदेवी* के दर्शनीय स्थलों का भ्रमण कराया जायेगा। इसके लिए यात्रियों को महज रु. 12,950/- प्रति व्यक्ति (बजट क्लास – स्लीपर श्रेणी), रु. 14,650/- प्रति व्यक्ति (स्टैंडर्ड क्लास – स्लीपर श्रेणी) एवं रु. 24,050/- प्रति व्यक्ति (कम्फर्ट क्लास – एसी थर्ड श्रेणी) का खर्च उठाना होगा।

इसमें चाय, नाश्ता, दोपहर और रात का भोजन सहित बजट क्लास के यात्रियों को हाल/धर्मशाला, स्टैंडर्ड क्लास के यात्रियों को नॉन-एसी बजट होटल एवं कम्फर्ट क्लास के यात्रियों को एसी इकॉनमी होटल में रात्रि विश्राम/स्नान की सुविधा दी जाएगी। स्थानीय भ्रमण के लिए बजट एवं स्टैंडर्ड क्लास के यात्रियों को नॉन-एसी बसों एवं कम्फर्ट क्लास के यात्रियों को एसी बसों की सुविधा प्रदान की जाएगी। टिकिट शुल्क में ही यात्रियों को चार लाख रूपये का दुर्घटना बीमा भी शामिल रहेगा। इस यात्रा में श्रद्धालुओं की हर सुविधाओं का ध्यान रखा जायेगा। कोविड नियमों का पालन होगा।

इस ट्रेन की बुकिंग प्रारम्भ हो चुकी है, पर्यटक इसकी बुकिंग आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर ऑनलाइन व अधिकृत एजेंट से भी करा सकते है।इस सम्बन्ध में अधिक जानकारी व बुकिंग के लिए आईआरसीटीसी के भोपाल, जबलपुर एवं इंदौर कार्यालय में फ़ोन नम्बरों पर संपर्क कर सकते है।

Show More

Related Articles

Back to top button