HOMEराष्ट्रीयविदेश

RuPay in Nepal PM मोदी ने नेपाल में लॉन्च किया RuPay

RuPay in Nepal PM मोदी ने नेपाल में लॉन्च किया RuPay

Rupay in Nepal नेपाल के प्रधानमंत्री इन दिनों भारत में है. वे तीन दिवसीय दौरे पर यहां पहुंचे हुए हैं. इस दौरे पर नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने शनिवार को हैदराबाद हाउस में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. दोनों देशों के नेताओं की उपस्थिति में भारत और नेपाल के बीच समझौतों पर हस्ताक्षर हुए और दस्तावेजों का आदान-प्रदान किया गया.

तेल क्षेत्र में इन दो मुद्दों पर हुआ समझौता

पीएम मोदी और नेपाल के पीएम देउबा की बैठक के बारे में जानकारी देते हुए विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि इस मुलाकात के दौरान इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) और नेपाल ऑयल कॉर्पोरेशन ने दो समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए हैं- एक 5 साल की अवधि के लिए पेट्रोलियम उत्पादों की आपूर्ति के नवीनीकरण के लिए और दूसरा तकनीकी विशेषज्ञता साझा करने के लिए.

भारतीय पेमेंट सर्विस सिस्टम RuPay नेपाल में लॉन्च

पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने नेपाली समकक्ष के साथ संयुक्त रूप से इस हिमालयी देश में भारतीय पेमेंट सर्विस सिस्टम RuPay लॉन्च किया और जयनगर (भारत) से कुर्था (नेपाल) के बीच क्रॉस बॉर्डर पैसेंजर ट्रेन सर्विस को भी हरी झंडी दिखाई. प्रधानमंत्री मोदी ने जॉइंट स्टेटमेंट में कहा कि नेपाल की शांति, समृद्धि और विकास की यात्रा में भारत एक दृढ़ साथी रहा है और हमेशा रहेगा.

भारत के पुराने मित्र ‘देउबा’

PM मोदी ने कहा, देउबा जी भारत के पुराने मित्र हैं. प्रधानमंत्री के रूप में, यह उनकी भारत की 5वीं यात्रा है. उन्होंने भारत-नेपाल संबंधों को विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. भारत और नेपाल के बीच दोस्ती, हमारे लोगों के बीच संबंध- ऐसा उदाहरण दुनिया में कहीं और नहीं देखा जा सकता. मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि नेपाल से बिजली आयात करने के कई और प्रस्तावों को मंजूरी दी जा रही है.

दोनों देशों के सदियों पुराने हैं रिश्ते

आपको बता दें कि भारत और नेपाल के संबंध सदियों पुराने हैं. पिछले दिनों नेपाल में जब प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली की सरकार थी तब उनकी नजदीकियां चीन से बढ़ने लगी. इस दौरान दोनों देशों के बीच सीमा विवाद से लेकर भगवान राम के खिलाफ बयानबाजी ने कई बार रिश्तों को तल्ख कर दिया. हालांकि, केपी शर्मा ओली के हटने के बाद जबसे शेर बहादुर देउबा के हाथ में नेपाल की कमान आई है, तब से रोटी-बेटी का संबंध निभाने वाले भारत और नेपाल के रिश्ते पहले जैसे होते दिख रहे हैं.

सीमा मुद्दों पर हुई चर्चा

यात्रा के दौरान शेर बहादुर देउबा ने अपने स्टेटमेंट में कहा कि भारत के साथ नेपाल के संबंध बेहद महत्वपूर्ण हैं. पीएम मोदी और मैंने दोनों देशों के बीच सीमा विवाद मुद्दे पर चर्चा की. मैंने पीएम मोदी से द्विपक्षीय तंत्र की स्थापना के माध्यम से इसे हल करने का आग्रह किया. भारत और नेपाल ने अपने संबंधों को विस्तार देने और नई ऊंचाइयों पर पहुंचान के लिए रेलवे, ऊर्जा जैसे क्षेत्रों में 4 समझौतों को अंतिम रूप दिया.

Show More

Related Articles

Back to top button