HOMEज्ञानराष्ट्रीय

इस बैंक का Home Loan हुआ महंगा, PNB और ICICI बैंक ने भी बढ़ाई ब्याज दरें,

इस बैंक का Home Loan हुआ महंगा, PNB और ICICI बैंक ने भी बढ़ाई ब्याज दरें,

Home Loan Interest Rate: एचडीएफसी, आईसीआईसीआई और पंजाब नेशनल बैंक ने होम लोन पर ब्याज दरें में बढ़ोतरी की है। एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने बेंचमार्क लेंडिंग रेट में 0.05 फीसदी का इजाफा किया है। इससे नए और मौजूदा कस्टमर्स की ईएमआई में वृद्धि होगी। यह सबसे बड़ी प्राइवेट बैंक का 30 दिन के अंदर तीसरी बार रिटेल प्राइम लेंडिंग रेट (RPLR) में इजाफा है। इससे पहले ब्याज दर में 0.35 फीसदी की बढ़ोतरी की थी।

बैंक द्वारा जारी किए गए बयान में कहा गया कि एचडीएफसी हाउसिंग लोन पर रिटेल प्राइम लेंडिंग रेट में 0.05% का इजाफा कर रही है। यह बदलाव 1 जून 2022 से लागू हो गया है। वहीं प्राइवेट आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) और सरकारी पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) ने मार्जिनल कॉस्ट बेस्ड लेंडिंग रेट (MCLR) में वृद्धि की है।

पीएनबी ने किया इतना इजाफा

पंजाब नेशनल बैंक ने MCLR में 0.15 फीसदी का इजाफा किया है। पीएनबी की वेबसाइट के मुताबिक रेट में वृद्धि 1 जून से प्रभावी होगी।

आईसीआईसीआई ने इतना बढ़ाया

ICICI ने भी मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स बेस्ड लेंडिंग रेट में संशोधन किया है। बैंक की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक नई दरें एक जून 2022 से प्रभावी हो गई है। वहीं बैंक ऑफ इंडिया ने भी MCLR में इजाफा कर दिया है। बता दें एमसीएलआर न्यूनतम ब्याज दर है। जिस पर बैंक उधार दे सकता है। यह रिजर्व बैंक द्वारा तय की गई व्यवस्था है। जिसे बैंक लोन पर ब्याज की दर तय करने के लिए इस्तेमाल करते हैं। RBI की मॉनिटरी पॉलिसी कमेटी की बैठक 6 जून से शुरू होगी।

Show More

Related Articles

Back to top button