Corona newsराष्ट्रीयहाेम

सरकार ने जारी की नई एडवाइजरी, कहा हवा में 10 मीटर तक फैल सकता है कोरोना वायरस

Advertisements

नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण पर ब्रेक लगने का नाम नहीं लग रहा है। वायरस के फैलाव को लेकर कई तरह की बातें सामने आ चुकी है। खासतौर पर हवा में कोविड-19 फैलने की खबरें सामने आई है। अब केंद्र सरकार ने जनता से निवेदन किया है कि हवा में 10 मीटर तक कोरोना वायरस फैल सकता है।

प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार प्रोफेसर के. विजयराघवन ने कोविड से बचाव के लिए नई एडवाइजरी जारी की है। अब तक कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए दो गज दूरी की ही बात की जाती थी। लेकिन इस नई रिपोर्ट में कहा गया है कि कोरोना पॉजिटिव के ड्रापलेट दो मीटर तक जा सकते हैं। वहीं ड्रापलेट के फटने के बाद हवा में एयरोसोल 10 मीटर तक जा सकते हैं। इसी कारण वेंटिलेशन पर जोर दिया गया है।

यह भी पढ़ें-  Madhya Pradesh BJP: भोपाल में भाजपा प्रदेश कार्यसमिति की बैठक हुई शुरू

खासकर ऑफिसों, शॉपिग सेंटर, दुकान आदि में जहां लोगों की भीड़ जुटती है।

एडवाइजरी में कहा गया है कि यह ठीक वैसे ही है जैसे कोई गंध वेंटिलेशन बेहतर होने पर ज्यादा देर तक एक जगह नहीं रहती। वैसे ही यदि कोविड संक्रमित वहां आ भी गया है तो वेंटिलेशन होने पर संक्रमण से बचा जा सकता है। खुले स्थान पर वायरस का खतरा काफी कम हो जाता है।

इसके साथ ही सैनिटाइजेशन पर भी जोर दिया गया है। इसमें बताया गया है कि कोरोना का ड्रापलेट आदि के जरिये निकलकर सतह पर फैल जाता है। इस दौरान यह प्लास्टिक, कांच और स्टेनलेस स्टील पर ज्यादा समय तक एक्टिव रहता है। ऐसे में कुछ भी छूने के बाद हाथों को अच्छी तरह से धोना या उसे सैनिटाइज करना चाहिए

यह भी पढ़ें-  जम्मू-कश्मीर पर पीएम मोदी की अहम बैठक से पहले पाकिस्तान में हलचल बढ़ी, इमरान खान ने उठाया यह कदम
Show More
Back to top button