HOMEज्ञानज्योतिषधर्मराष्ट्रीय

Raksha Bandhan Muhurat: जानिए आज ही क्यों मना सकते हैं रक्षाबंधन

Raksha Bandhan Muhurat: जानिए आज ही क्यों मना सकते हैं रक्षाबंधन

Raksha Bandhan 2022 Date Time and Shubh Muhurat: रक्षा बंधन की तैयारियां शुरू हो गई हैं. बहनों को इस पर्व का इंतजार रहता है. देश भर में रक्षा बंधन का पर्व बड़े ही उल्लास से मनाया जाता है. इस दिन बहने अपने भाइयों की कलाई पर रक्षा सूत्र यानि राखी बांधती हैं. लेकिन इस बार रक्षा बंधन की शुभ तारीख को लेकर संशय की स्थिति बनी हुई है.

सावन पूर्णिमा तिथि कब है? (Sawan Purnima Kab Hai)
इस बार रक्षा बंधन पर संशय या कंफ्यूजन की स्थिति क्यों है इसे भी समझना आवश्यक है. मान्यता के अनुसार रक्षा बंधन का पर्व सावन मास की पूर्णिमा तिथि का मनाने की परंपरा है. इस बार पंचांग के अनुसार पूर्णिमा तिथि 11 अगस्त 2022 को प्रात: 10:39 से शुरू हो रही है, और 12 अगस्त 2022 को प्रात: 7:05 पर समाप्त होगी.

रक्षा बंधन पर भद्रा काल का साया (Raksha Bandhan Bhadra Time 2022)
11 अगस्त 2022 को भद्राकाल सुबह से रात 08 बजकर 51 तक है. राखी बांधते समय भद्रा काल का विशेष ध्यान रखा जाता है. इसके साथ ही ये भी मान्यता है कि सूर्यास्त के बाद शुभ कार्य नहीं करना चाहिए. वहीं 12 अगस्त को प्रात: 7 बजकर 5 मिनट तक ही पूर्णिमा की तिथि रहेगी. पर्व को उदया तिथि को मनाने की परंपरा है. लेकिन रक्षा बंधन का पर्व दोपहर बाद मनाने की परंपरा है. इन सभी कारणों के कारण रक्षा बंधन का पर्व 11 या 12 अगस्त को मनाने पर संशय देखा जा रहा है.

रक्षा बंधन जानकारों के अनुसार (Raksha Bandhan Kab Hai)
रक्षा बंधन को लेकर जानकारों का मानना है कि रक्षा बंधन 11 या 12 अगस्त दोनों ही दिन मनाया जा सकता है. 11 अगस्त को भी राखी बांधी जा सकती है. इस पर कुछ जानकारों का मानना है कि इस दिन भद्रा तो रहेगी लेकिन जब भद्रा पाताल लोक में होती है तो राखी बांधी जा सकती है. वहीं जो लोग 12 अगस्त को राखी बांधना चाहते हैं वे सुबह 7 बजकर 05 से पहले राखी का पर्व मना सकते हैं.

Show More

Related Articles

Back to top button