हाेम

CBSE Board Exam 2021: 30 जून के बाद जारी होगा 10वीं कक्षा का परिणाम, जानें महत्वपूर्ण तारीखें

सीबीएसई के अनुसार स्कूल आंतरिक मूल्यांकन के 20 अंक और मूल्यांकन कमेटी के 80 में तय किए गए अंक को 30 जून वेबसाइट पर अपलोड कर सकते हैं। ऐसे में 20 जून को रिजल्ट जारी नहीं होगा। संयम भारद्वाज ने बताया कि परिणाम 30 जून के बाद जारी किया जाएगा। हा

Advertisements

CBSE Board Exam: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 10वीं कक्षा का परिणाम 30 जून के बाद जारी करेगा। एग्जाम नियंत्रक संयम भारद्वाज ने एक आधिकारिक परिपत्र जारी किया है। कोरोना महामारी, लॉकडाउन और शिक्षकों व अन्य कर्मचारियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बोर्ड ने बड़ा निर्णय लिया है। 10वीं छात्रों के अंकों को वेबसाइट पर अपलोड करने की अंतिम तारीख बढ़ा दी है।

सीबीएसई के अनुसार स्कूल आंतरिक मूल्यांकन के 20 अंक और मूल्यांकन कमेटी के 80 में तय किए गए अंक को 30 जून वेबसाइट पर अपलोड कर सकते हैं। ऐसे में 20 जून को रिजल्ट जारी नहीं होगा। संयम भारद्वाज ने बताया कि परिणाम 30 जून के बाद जारी किया जाएगा। हालांकि इसको लेकर कोई तारीख तय नहीं है। उन्होंने कहा कि बोर्ड रिजल्ट जारी करने की तिथि को लेकर जल्द ऐलान करेगा।

यह भी पढ़ें-  School Reopen in MP मध्य प्रदेश में इस फॉर्मूले पर एक जुलाई से खुल सकते हैं स्कूल

स्टूडेंट्स को कैसे मिलेंगे मार्क्स

स्टूडेंट्स का रिजल्ट यूनिट टेस्ट, अर्धवार्षिक परीक्षा और प्री-बोर्ड एग्जाम में मिले मार्क्स के आधार पर तैयार होगा। इसमें 20 मार्क स्कूल आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर, 10 अंक यूनिट टेस्ट, 30 मार्क अर्धवार्षिक परीक्षा और 40 अंक प्री-बोर्ड परीक्षा के जोड़े जाएंगे। हर स्कूल में रिजल्ट तैयार करने के लिए एक समिति का गठन किया जाएगा। जिसमें स्कूल के प्रिंसिपल और सात टीचर शामिल होंगे। वहीं जो छात्र रिजल्ट से खुश नहीं है। उन्हें दोबारा परीक्षा देने का मौका मिलेगा।

यह भी पढ़ें-  राशन कार्ड वालों के लिए बड़ी खबर: अब कम अनाज नहीं तौल पाएंगे दुकानदार, सरकार ने किया ये फैसला
Show More
Back to top button