गुजरात राज्यसभा चुनाव 2017 LIVE: रोकी गई वोटों की गिनती, चुनाव आयोग के फैसले का इंतजार

अहमदाबाद।

मंगलवार (आठ अगस्त) को गुजरात की तीन राज्य सभा सीटों के लिए मतदान हो चुका है। कुछ देर में नतीजे आएंगे। दो कांग्रेसी विधायकों ने मीडिया से कहा है कि उन्होंने बीजेपी उम्मीदवार को वोट दिया है। मतदान शाम चार बजे तक चलेगा। दोपहर एक बजे तक 61 बीजेपी विधायक और 43 कांग्रेस विधायक वोट दे चुके थे। गुजरात से विधायक अमित शाह ने वोट दिया है जबकि वो खुद भी राज्य सभा चुनाव में उम्मीदवार हैं।  भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री स्मृति ईरानी, बीजेपी नेता बलवंत सिंह राजपूत और कांग्रेस नेता अहमद पटेल चुनावी मैदान में हैं। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के राजनीतिक सचिव अहमद पटेल लगातार पांचवी बार राज्य सभा चुनाव में उम्मीदवार हैं लेकिन पहली बार उनकी जीत संदेहों के घेरे में है।

5.30 PM: वोटों की गिनती फिलहाल रोक दी गई है। चुनाव आयोग के फैसले का इंताजर है।
5.20 PM: गुजरात में वोटों की गिनती शुरू हो गई है। कांग्रेस ने जो शिकायत की थी उसको नहीं माना गया। यानी दोनों विधायकों के वोटों को गिना जाएगा।
5.00 PM: कांग्रेस दोनों विधायकों के खिलाफ शिकायत लेकर चुनाव आयोग पहुंची है। दोनों के वोटों को कैंसल करने की बात कही जा रही है।
4.50 PM: जनता दल युनाइडेट के नेता केसी त्यागी ने बताया कि नीतीश कुमार ने उनके गुजरात में जो एक विधायक हैं उनसे बीजेपी को वोट देने के लिए कहा था और उसने बीजेपी को ही दिया।
4.40 PM: इसी बीच बीजेपी के अहमदाबाद दफ्तर के बाद जश्न शुरू हो गया है।
4.30 PM: कांग्रेस के शक्तिकांत गोहिल का आरोप है कि कांग्रेस के जिन दो विधायकों ने बीजेपी के उम्मीदवार बलवंत सिंह राजपूत को वोट दिया उन्होंने अपना वोट अमित शाह को दिखाया था। गोहिल ने कहा कि अगर कोई भी अपना वोट किसी को दिखाता है तो वह रिजेक्ट हो जाता है और यहां भी ऐसा ही होना चाहिए।
4.20 PM: वोटों की गिनती को लेकर कुछ देरी हो रही है। दो विधायकों के वोट के चलते ये देरी है।
4.00 PM: गुजरात में कुल 176 विधायकों ने वोट डाले। नतीजे कुछ देर बाद आएंगे।
3.00 PM: कांग्रेसी नेताओं को भरोसा है कि अहमद पटेल आसानी से जीत जाएंगे। अशोक गहलोत ने कहा कि वह आसानी से जीत जाएंगे।
01.30 PM: गुजरात के कांग्रेसी विधायक धरशी खानपुरा ने राज्य सभा चुनाव में मतदान कर दिया है। इससे पहले खानपुरा ने चुनाव आयोग से प्रॉक्सी वोट देने की इजाजत मांगी थी जो उन्हें नहीं मिली। चुनाव आयोग के मतदान अधिकारी ने खानपुरा की अर्जी यह कहकर ठुकरा दी कि इसके लिए उन्हें मतदान से तीन दिन पहले आवेदन देना चाहिए था।
01.00 PM: मंगलवार को राज्य सभा चुनाव के लिए हो रहे मतदान में 61 बीजेपी विधायक और 43 कांग्रेस विधायक वोट दे चुके हैं। चुनाव के लिए शाम चार बजे तक मतदान होना है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कांग्रेस के दो विधायकों ने बीजेपी उम्मीदवार बलवंत सिंह राजपूत को वोट देने की बात स्वीकार की है। खबर के अनुसार राघवजी पटेल और धर्मेंद्र जडेजा ने पार्टी के उम्मीदवार अहमद पटेल को वोट नहीं दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *