HOMEMADHYAPRADESH

MP के उत्कृष्ट व माडल स्कूलों में नौवीं में विद्यार्थियों को परीक्षा के आधार पर मिलेगा प्रवेश, 30 जनवरी लास्ट डेट

उत्कृष्ट व माडल स्कूलों में नौवीं में विद्यार्थियों को परीक्षा के आधार पर मिलेगा प्रवेश, 30 जनवरी लास्ट डेट

MP के उत्कृष्ट व माडल स्कूलों में कक्षा नौवीं में प्रवेश के लिए 26 फरवरी को परीक्षा आयोजित की जाएगी। प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 जनवरी है। यानी विद्यार्थियों के पास आवेदन करने के लिए दो दिन का समय शेष है।

बता दें, कि प्रदेश के 52 जिला मुख्यालय के उत्कृष्ट विद्यालयों एवं विकासखंड स्तरीय 313 माडल स्कूल में शिक्षा सत्र 2023-24 के लिए कक्षा नौवीं में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा 26 फरवरी को सुबह 9.45 बजे से 12.15 बजे तक होगी। इस परीक्षा के लिए जल्द ही प्रवेश पत्र वेबसाइट पर अपलोड किए जाएंगे।

मप्र राज्य मुक्त स्कूल शिक्षा बोर्ड (राज्य ओपन बोर्ड) की ओर से यह प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है। इस संबंध में राज्य ओपन शिक्षा बोर्ड ने दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। बता दें कि कोविड काल में मेरिट के आधार पर प्रवेश लिए जा रहे थे। अब प्रवेश परीक्षा के आधार पर प्रवेश होंगे। बता दें, कि सभी जिले के उत्कृष्ट विद्यालयों और विकासखंड स्तरीय माडल स्कूलों में प्रवेश के लिए परीक्षा होगी। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

परीक्षा में प्रवेश की पात्रता आठवीं उत्‍तीर्ण या अध्ययनरत होना चाहिए। स्कूलों में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा में न्यूनतम 33 प्रतिशत लाना अनिवार्य होगा। प्रवेश परीक्षा के आधार पर सभी विद्यार्थियों की मेरिट लिस्ट तैयार कर उपलब्ध सीटों के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा। परीक्षा जिला उत्कृष्ट विद्यालय एवं माडल स्कूलों के लिए प्रदेश के सभी 313 विकास खंड मुख्यालयों पर आयोजित की जाएगी।

Show More

Related Articles

Back to top button