ज्ञान

ITR Filing Last Date: आईटीआर भरने आखिरी तारीख आज, इन दो वजहों से बढ़ाई जा सकती है आगे

ITR Filing Last Date कम संख्या में आईटीआर दाखिल हुए

ITR Filing Last Date आयकर रिटर्न (आईटीआर) भरने की आज आखिरी तारीख है। दो बार बढ़ाने के बाद सरकार ने इसके लिए 31 दिसंबर 2021 की तिथि निर्धारित की थी। ऐसे में तुरंत आईटीआर फाइल कर लीजिए। हालांकि, इस बीच विशेषज्ञों ने इस अंतिम तिथि के आगे बढ़ाए जाने की संभावनाएं भी व्यक्त की हैं। इसके लिए उन्होंने बड़ी वजहें बताई हैं।

ITR Filing Last Date विशेषज्ञों ने बताईं दो वजहें

एक रिपोर्ट के मुताबिक, इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने की समय सीमा को दो बड़ी वजहों के चलते पिछले साल की तरह इस साल भी और आगे बढ़ाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि खासकर उन करदाताओं के लिए यह निर्णय लिया जा सकता है, जिनके अकाउंट्स का ऑडिट करने की जरूरत नहीं है। बता दें कि आईटीआर भरने की तिथि को इस साल दो बार पहले ही बढ़ाया जा चुका है। जी हां पहले 31 जुलाई 2021 से बढ़ाकर इसे 30 सिंतबर 2021 किया गया। फिर 30 सितंबर से बढ़ाकर 31 दिसंबर 2021 किया गया। कुछ प्रमुख कारणों की वजह से ये संभावना जताई जा रही है कि इसे जनवरी तक बढ़ाया जा सकता है।

ITR Filing Last Date कम संख्या में आईटीआर दाखिल हुए

पिछले दो सालों की तुलना में इस साल अभी तक आईटीआर दाखिल होने की संख्या काफी कम है। यानी आखिरी तिथि तक भी बड़ी संख्या में लोगों ने अपना रिटर्न नहीं भरा है।  इनकम टैक्स विभाग की ओर से पूर्व में दी गई जानकारी के मुताबिक, वित्त वर्ष 2019-20 के लिए 5.67 करोड़ लोगों ने इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल किया था। वहीं बीते वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 5.95 करोड़ लोगों ने आईटीआर दाखिल किया था। इसकी तुलना में इस साल अभी तक करीब 5.09 करोड़ लोगों ने रिटर्न भरा है। यानी विभाग के आंकड़ों को देखें तो पिछले साल की तुलना में अब तक करीब 80 लाख से ज्यादा करदाताओं ने अपना रिटर्न दाखिल नहीं किया है। ये एक बड़ी वजह मानी जा रही है जिसके चलते अंतिम तिथि बढ़ाने का फैसला लिया जा सकता है।

ITR Filing Last Date दूसरी वजह पोर्टल में समस्या

कम आईटीआर दाखिल होने के अलावा यहां एक और दिक्कत भी सामने आई है। दरअसल, ऑनलाइन आईटीआर दाखिल करने के लिए उपलब्ध कराए गए पोर्टल के डाउन होने और अन्य तकनीकी समस्या के कारण लोग रिटर्न दाखिल नहीं कर पा रहे हैं। ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया मंचों पर लोगों ने इससे संबंधित शिकायतें कर रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तिथि को बढ़ाने की मांग की है। वेबसाइट की स्पीड स्लो होना, ओटीपी मैसेज न आना, लॉग-इन नहीं होना जैसी कई समस्याएं हैं। इस सबसे चलते करदाताओं ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और इनकम टैक्स विभाग को टैग कर उनसे तारीख बढ़ाने की मांग की है। ऐसे करदाताओं को आज अंतिम तिथि पर उम्मीद है कि इसे और आगे बढ़ाया जा सकता है।

ITR Filing Last Date पिछले साल बढ़ाई गई थी आखिरी तारीख

गौरतलब है कि बीते वित्त वर्ष भी सरकार की ओर से आईटीआर दाखिल करने की समय सीमा को पहले दो बार बढ़ाया गया था, फिर लोगों की परेशानी का संज्ञान लेते हुए इसे 10 जनवरी तक के लिए बढ़ाया गया था। यह तारीख तब बढ़ाई गई थी, जब पुराने टैक्स फाइलिंग पोर्टल का इस्तेमाल किया जा रहा था और उस समय कोरोना के नए वेरिएंट का कोई खतरा भी नहीं था।

 

Show More

Related Articles

Back to top button