धर्महाेम

चांद का दीदार: शुक्रवार को मनेगी ईद, घर पर मनाने की अपील

चांद का दीदार: शुक्रवार को मनेगी ईद, घर पर मनाने की अपील

Advertisements

भोपाल। रमजान के 30 रोजे पूरे होने के साथ शुक्रवार को ईद का त्योहार मनाया जाएगा। गुरुवार को भोपाल और इंदौर में आसमान में चांद दिख जाने के बाद इसका ऐलान कर दिया गया। मस्जिदों से आतिशी गोले दागकर लोगों को सूचना दी गई। हालांकि भोपाल में कोविड गाइडलाइन के चलते ईदगाह और बड़ी मस्जिदों में ईद की नमाज अदा नहीं की जाएगी। घरों में अदा किए जाने वाले सजदों के बीच मुस्लिम समुदाय त्योहार दिखाने का शुक्रिया अदा करेगा। साथ ही, कोरोना महामारी के खात्मे की दुआ की जाएगी।

यह भी पढ़ें-  मध्य प्रदेश ने वेक्सीनेशन में बनाया रिकार्ड, एक दिन में 13 लाख से अधिक लोगों को लगा टीका

भोपाल के शहर काजी सैयद मुश्ताक अली नदवी ने लोगों से अपील की, गाइडलाइन का पालन करते हुए त्योहार मनाएं। उन्होंने लोगों से कहा कि कोरोना कर्फ्यू की पाबंदियों के लिहाज से सब घरों में ही नमाज अदा करें। उन्होंने कहा कि ईद की नमाज से पहले जकात और फितरे की रकम अदा कर दें। सोशल डिस्टेंस, मास्क पहनने और घरों से बिना वजह न निकलने की ताकीद भी शहर काजी ने की है।

यह भी पढ़ें-  बड़ी चूक: सतना में गांधी के साथ प्रधानमंत्री की फोटो पर माला पहना दी 

आतिशी गोलों से हुआ ऐलान
ईद का चांद दिखाई देने की सूचना लोगों तक पहुंचाने के लिए शहर की मस्जिदों से आतिशी गोले दागे गए। इसके साथ ही लोगों ने एक-दूसरे को चांद दिखने की मुबारकबाद दी। लोगों ने फोन पर और सोशल मीडिया के जरिए भी एक-दूसरे को बधाइयां दीं।

त्योहार की फीकी रौनक
आमतौर पर ईद का चांद दिखाई देने के बाद राजधानी भोपाल के बाजारों में होने वाली रौनक इस बार दिखाई नहीं दी। चौक बाजार, इब्राहिमपुरा, बुधवारा, इतवारा, जहांगीराबाद के बाजारों में सारी रात होने वाली खरीदी-बिक्री का सिलसिला भी इस बार दिखाई नहीं दिया।

यह भी पढ़ें-  एक्शन में लोकायुक्त और सीबीआई, RPF एसआई, नपा RI व लेखापाल को रिश्वत लेते रंगे हाथों पकड़ा
Show More
Back to top button