राष्ट्रीयहाेम

PM Kisan Samman Nidhi: 9.5 करोड़ किसानों के खातों में 19,000 करोड़ रुपये की राशि जमा करेंगे पीएम मोदी, जानिए कब-कब जमा होती है राशि

Advertisements

नई दिल्ली। पीएम किसान योजना के लाखों लाभार्थी किसानों के लिए अच्छी खबर है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) की इस साल की पहली किस्त (कुल मिलाकर आठवीं किस्त) इसी महीने 14 मई को खातों में ट्रांसफर की जाएगी। यह काम खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। पीएम मोदी 2000 रुपए की राशि ट्रांसफर करने के बाद चुनिंदा लाभार्थियों से बात भी करेंगे। केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह के हवाले से दी गई जानकारी के मुताबिक, यह कार्यक्रम सुबह 11 बजे होगा। इस कार्यक्रम का Pmindiawebcast.nic.in और दूरदर्शन पर सीधा प्रसारण किया जाएगा।

यह भी पढ़ें-  बड़ी खबर: PMC सहित डूब चुके 21 बैकों के ग्राहकों को DICGC 90 दिनों के अंदर देगा 5 लाख तक का क्लेम

बता दें, PM Kisan Yojana के तहत केंद्र सरकार छोटे और सीमांत किसानों को साल में 6000 रुपए आर्थिक सहायता देती है। यह राशि सीधे खातों में जमा की जाती है। 6000 रुपए की यह 2000-2000 की तीन किस्तों में जमा की जाती है।

पीएमओ की ओर से जारी ट्वीट में कहा गया है, ‘पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 14 मई को सुबह 11 बजे प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि (PM-KISAN) योजना के तहत वित्तीय लाभ की 8 वीं किस्त जारी करेंगे। इससे 9.5 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों को 19,000 करोड़ रुपए ट्रांसपर किए जाएंगे

प्रधानमंत्री किसान योजना: जानिए कब-कब जमा होती है राशि

PM Kisan Yojana के तहत हर साल 2000 रुपए की पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई, दूसरी किस्त एक अगस्त से 30 नवंबर और तीसरी किस्त एक दिसंबर से 31 मार्च के बीच जमा की जाती है। जिन किसानों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है, उनके खातों में ही राशि जमा होती है। इस संबंध में https://pmksan.gov.in/ वेबसाइट पूरी जानकारी दी गई है। यहां पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थियो की पूरी लिस्ट भी है, जिसे सरकार द्वारा समय-समय पर अपडेट किया जाता है।

Show More
Back to top button