HOMEराष्ट्रीय

Central Govt Employees DA Hike इन केंद्रीय कर्मचारियों का भी बढ़ा मंहगाई भत्ता

Central Govt Employees DA Hike इन केंद्रीय कर्मचारियों का भी बढ़ा मंहगाई भत्ता

Central Govt Employees DA Hike: सातवें वेतन आयोग के तहत अब डीए DA जनवरी 2023 में बढ़ाया जाएगा. उम्मीद तो आठवें वेतन आयोग की भी है लेकिन इन सब के बीच सरकार ने आज पांचवे और छठे वेतन आयोग के तहत तनख्‍वाह लेने वाले कर्मचार‍ियों को भी द‍िवाली का तोहफा द‍िया है. सरकार ने इन दोनों वेतन आयोग के तहत डीए DA में इजाफा क‍िया है.

9 प्रत‍िशत का इजाफा

सरकार की तरफ से छठे वेतन आयोग के तहत महंगाई भत्‍ते में 9 प्रत‍िशत का इजाफा क‍िया गया है. इस बदलाव के बाद महंगाई भत्ता 203 प्रत‍िशत से बढ़कर 212 फीसदी हो गया है. डीए की नई दरें 1 जुलाई 2022 से प्रभावी होंगी. अक्‍टूबर की सैलरी के साथ कर्मचार‍ियों का तीन महीने का एर‍ियर द‍िया जाएगा.

बढ़कर 396 फीसदी

इसके अलावा पांचवे वेतन आयोग के तहत केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 15 प्रत‍िशत का इजाफा क‍िया गया है. पहले पांचवे वेतन आयोग के तहत काम करने वाले कर्मचार‍ियों को 381 प्रत‍िशत डीए म‍िलने का प्रावधान था. लेक‍िन अब यह बढ़कर 396 फीसदी कर द‍िया गया है. इन कर्मचारियों के लिए भी महंगाई भत्‍ते में हुई बढ़ोतरी 1 जुलाई से लागू होगी.

महंगाई भत्ते की गणना ऐसे होती है

महंगाई भत्ते की गणना कर्मचारी के बेसिक वेतन के आधार पर की जाती है. यद‍ि किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 43000 रुपये प्रति माह है तो उसे पुराने डीए (203 प्रत‍िशत) के अनुसार 87,290 रुपये म‍िल रहे होंगे. लेक‍िन डीए के 212 प्रत‍िशत होने के बाद अब यह बढ़कर 91,160 रुपये हो जाएगा. मास‍िक आधार पर वेतन में करीब 3800 रुपये का इजाफा होगा.

केंद्र सरकार की तरफ से प‍िछले द‍िनों सातवें वेतन आयोग के तहत महंगाई भत्‍ते में 4 प्रत‍िशत का इजाफा क‍िया गया था. इस हाइक के बाद केंद्रीय कर्मचार‍ियों का डीए 34 प्रत‍िशत से बढ़कर 38 प्रत‍िशत हो गया है.

 

Show More

Related Articles

Back to top button