AppsHOMETechज्ञान

Recording App अब बेकार, गूगल ने एंड्रॉइड यूजर्स की प्राइवेसी के लिए उठाया ये बेहतरीन स्टेप

Recording App अब बेकार, गूगल ने एंड्रॉइड यूजर्स की प्राइवेसी के लिए उठाया ये बेहतरीन स्टेप

Recording App अब बेकार हो जाएगा। अगर आप किसी से फोन पर बात कर रहे हैं और इस बात को लेकर परेशान हैं कि कहीं सामने वाला आपकी Call को Record तो नहीं कर रहा है. तो आज से आपकी ये टेंशन काफी हद तक खत्म हो जाएगी.

गूगल ने नीति में किया बदलाव

Google ने आज से Android smart phones के लिए Third Party Call Recording Apps को बैन कर दिया है. यानी अगर आप अपने Android फोन में Call Recording App का इस्तेमाल करते हैं, तो आज से आप इनका प्रयोग नहीं कर पाएंगे और अब ये आपके लिए बेकार हो चुके हैं. इसके लिए Google ने अपने Play Store की नीति में बदलाव किया है. नई पॉलिसी के अनुसार अब इन Apps को Google की API accessibility नहीं मिलेगी, यानी अब ये App आपके Android फोन में काम नहीं कर पाएंगे.

कॉल रिकॉर्डिंग App से प्राइवेसी का हनन

Google ने पिछले ही महीने, सभी Third Party Call Recording Apps को Play Store से बैन करने की घोषणा की थी और अब उसने ये नियम आज यानी 11 मई से लागू भी कर दिया है।. Google ने इसके पीछे अपने यूजर्स की प्राइवेसी बनाए रखने की दलील दी है. Google ने कहा है कि Call Recording से यूजर्स की Privacy के खत्म होने का डर रहता है और इसका गलत इस्तेमाल भी किया जा सकता है.

Inbuilt Apps पर नहीं पड़ेगा फर्क

लेकिन आपको ये भी जानना चाहिए कि ये रोक सिर्फ Third Party Call Recording Apps पर है और ये वो Apps हैं, जो फोन के साथ पहले से ही Install करके नहीं दिए जाते और इन्हें प्ले स्टोर के जरिए डाउनलोड किया जाता है. लेकिन अगर आपके फोन में पहले से ही कोई Inbuilt Call Recording App मौजूद है तो आप अभी भी उसका प्रयोग कर सकेंगे. आजकल Android प्लेटफॉर्म पर चलने वाले ज्यादातर Smart Phone में Inbuilt Call Recording फीचर दिया जाता है और इन पर Google के इस नए फैसले का कोई असर नहीं पड़ेगा

Show More

Related Articles

Back to top button