मध्यप्रदेशराष्ट्रीयहाेम

Weather Update: मौसम का बदला मिजाज, इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें- आपके क्षेत्र में कैसा रहेगा मौसम

केरल में भारी बारिश की चेतावनी, राज्य सरकार अलर्ट

Advertisements

नई दिल्ली। मौसम विभाग के मुताबिक देश में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने का असर कई राज्यों में बारिश के रूप में देखने को मिल सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों में दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार, छत्तीसगढ़, केरल, जम्मू-कश्मीर, कर्नाटक, असम, मेघालय और झारखंड के कुछ हिस्सों में बारिश होने की संभावना है। वहीं इन राज्यों के कुछ इलाकों नें धूल भरी आंधी और बादल की गर्जना के साथ बारिश और ओले गिर सकते हैं।

केरल में भारी बारिश की चेतावनी, राज्य सरकार अलर्ट

केरल में इस सप्ताह तेज बारिश होने की संभावना है, मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है, जिससे अधिकारियों को कुछ जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश की आशंका है। मौसम विभाग ने कहा कि 14 मई को अरब सागर के दक्षिण-पूर्वी हिस्से में कम दबाव बनने की संभावना है, जो चक्रवाती तूफान में बदल सकता है। अगले पांच दिनों तक केरल और लक्षद्वीप में भारी बारिश और तेज हवाओं की अनुमान लगाया गया है। वही स्थिति का संज्ञान लेते हुए, केरल सरकार ने सभी से केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा जारी सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन करने का अनुरोध किया है। इसने गहरे समुद्र में मछुआरों को तट पर लौटने की सलाह दी है और उन्हें समुद्र में न जाने की भी सलाह दी है। सरकार ने कहा कि कुछ जिलों में एलो और आरेंज अलर्ट लगाए गए हैं। 14 मई के लिए कोल्लम, पठानमथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम और इडुक्की के लिए एक नारंगी कोड चेतावनी जारी की गई है क्योंकि 24 घंटे के भीतर 115.6 मिलीमीटर और 204.4 मिमी के बीच बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

आंधी-पानी से बदला यूपी का मौसम, बारिश की संभावना

यूपी में मौसम ने अचानक करवट ली। धूल भरी आंधी व बादल गरजने के साथ कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश हुई। राजधानी ही नहीं आगरा, अलीगढ़, हाथरस, एटा, कासगंज, बदायूं, संभल, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, बांदा, हमीरपुर, झांसी, ललितपुर व आसपास के जिलों में 50 से 60 किलोमीटर की रफ्तार से धूल भरी आंधी चली। वहीं कुछ स्थानों पर तेज आंधी के साथ बादल गरजे व बिजली चमकने के साथ बारिश हुई। मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को भी प्रदेश में कुछ स्थानों पर धूल भरी आंधी के साथ बौछारें पड़ने की उम्मीद है। पश्चिमी विक्षोभ के चलते प्रदेश में अगले दो दिन अलग-अलग स्थानों पर गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की आशंका है।
बिहार में भारी बारिश

बिहार में आज मौसम का मिजाज बदला नजर आया। राजधानी पटना, भोजपुर, मुजफ्फरपुर समेत कई जिलों सुबह से ही बादल छाए रहे। इस दौरान आंधी के साथ बारिश भी हुई है। जिसके बाद लोगों को भीषण गर्मी से काफी निजात मिली है। पटना में सुबह के समय अचानक ही बादल छाए और फिर जोरदार बारिश हुई। इस बीच चल रही ठंडी हवा से लोगों को काफी सुकून मिला। ऐसा ही हाल मुजफ्फरपुर और भोजपुर में भी देखने को मिला।

उत्तराखंड में भारी बारिश की चेतावनी

उत्तराखंड में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग ने उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़, पौड़ी गढ़वाल, बागेश्वर और नैनीताल में मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी की है। इन जिलों में मौसम विभाग ने आज और कल के लिए ऑरेंज एलर्ट जारी किया है। वहीं कल उत्तराखंड में बादल फटने की वजह से भारी तबाही हुई है।

राजस्थान में ओलावृष्टि व बारिश होने भी अनुमान

पिछले 24 घंटे में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से राजस्थान के विभिन्न इलाकों में बारिश हुई। मौसम विभाग ने आज और कल के लिए राज्य के अलग-अलग हिस्सों में बादल छाये रहने और बारिश के होने का पूर्वानुमान जताया है। मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक बीते 24 घंटे में राज्य में कई जगहों पर बादल गरजने के साथ बारिश हुई। जबकि, पश्चिमी राजस्थान में एक दो जगह धूल भरी आंधी आई। जयपुर में सोमवार रात भी बूंदाबांदी हुई और मंगलवार सुबह से ही बादल छाए हुए हैं और बारिश हुई है।

यह भी पढ़ें-  Madhya Pradesh BJP: भोपाल में भाजपा प्रदेश कार्यसमिति की बैठक हुई शुरू
Show More
Back to top button