HealthHOMEMADHYAPRADESHRecent Newsज्ञान

Less Salt Big Profit: डाइट में कम करेंगे नमक का सेवन, तो शरीर को होंगे ये 7 फायदे!

Less Salt Big Profit

Less Salt Big Profit: जब भी किसी को हाइपरटेशन की दिक्कत शुरू होती है, तो सबसे पहले उन्हें नमक का सेवन कम करने के लिए कहा जाता है। साल 2015 में हुई एक रिसर्च के मुताबिक, डाइट में नमक की मात्रा ज़्यादा खाने से, सामान्य आबादी में हाई ब्लड प्रेशक की समस्या में ज़बरदस्त वृद्धि हुई है, जो दुनिया की आबादी का लगभग 30% है।

यही वजह है कि आए दिन जो लोग हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित पाए जाते हैं, उन्हें नमक की मात्रा कम रखने की सलाह दी जाती है। इसलिए जिन लोगों को हाइपरटेंशन और डायबिटीज़ होती है, उनके घरों में खाने में कम नमक का इस्तेमाल किया जाता है, जो एक अच्छी आदत भी है।

लेकिन लोगों को जिस बारे में जागरुक होना चाहिए, वह यह है कि ज़रूरत से ज़्यादा नमक खाना न सिर्फ दिल और किडनी के लिए ही ख़तरनाक होता है, बल्कि पूरी सेहत के लिए भी जोखिम भरा साबित हो सकता है। तो आइए जानें नमक कम खाने की 7 ऐसी वजह जिससे आपके शरीर को फायदा पहुंच सकता है।

Less Salt Big Profit ब्लड प्रेशर रहता है कंट्रोल में

जैसा कि कई शोध से साबित होता है कि डाइट में सोडियम की अधिक मात्रा ब्लड प्रेशर के स्तर को बढ़ा सकती है और इससे लंबे समय में धमनियों, हृदय और रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंच सकता है। डाइट में नमक को कम रखने से न सिर्फ ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है बल्कि दिल की सेहत में भी सुधार होता है। इसके अलावा, यह भी देखा गया है कि जो लोग डाइट में नमक का सेवन कम रखते हैं, वे लंबा जीते हैं।

Less Salt Big Profit  दिल की बीमारी से बचते हैं

क्योंकि कम नमक खाने से ब्लड प्रेशर ठीक रहता है, इससे दिल के दौरे, स्ट्रोक और दिल की दूसरी बीमारियों का जोखिम भी कम हो जाता है। ब्रिटिश मेडिकल जर्नल (बीएमजे) में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, यह पता चला कि प्रीहाइपरटेंशन वाले जो लोग आहार में कम सोडियम ले रहे थे, उनमें कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों का दोखिम 25-30% कम था। इसके अलावा कम नमक खाने से दिल के दौरे या फिर दिल की सर्जरी के बाद रिकवरी भी बेहतर तरीके से होती है।

Less Salt Big Profit पेट फूलने की समस्या नहीं होती

आप खाने में जितना कम नमक खाएंगे, उतना ही यह आपकी पाचन क्रिया और पूरी स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि नमक ज़्यादा खाने से कोशिकाओं में जल प्रतिधारण होता है। इससे न सिर्फ पेट फूलता है, बल्कि चेहरा भी फूलने लगता है। अगर आप चेहरे पर आई सूजन और लगातार हो रही ब्लोटिंग से बचना चाहते हैं, तो नमक का सेवन कम करें।

Less Salt Big Profit कैंसर का जोखिम भी होता है कम

जी हां शोध में यह देखा गया है कि डाइट में नमक की ज़्यादा मात्रा पेट के कैंसर के जोखिम को बढ़ाती है। नमक का ज़्यादा सेवन पेट की अंदरूनी परत को नुकसान पहुंचा सकता है। उस ही अध्ययन से यह भी पता चला है कि कम नमक वाला आहार न केवल आपके पेट के कैंसर के ख़तरे को कम कर सकता है बल्कि समग्र स्वास्थ्य में भी सुधार कर सकता है।

Less Salt Big Profit  हड्डियों की सेहत में सुधार करता है

पेशाब के ज़रिए हमारी बॉडी से कैल्शियम बाहर निकल जाता है। और कैल्शियम की कितनी मात्रा निकलेगी यह हमारे शरीर में सोडियम की मात्रा पर निर्भर करता है। अगर हम डाइट में नमक की मात्रा ज़्यादा लेते हैं, तो इससे पेशाब से ज़्याद कैल्शियम निकलता है। जिससे ओस्टियोपोरोसिस जैसी हड्डियों से जुड़ी गंभीर बिमारी का ख़तरा बढ़ जाता है।

Less Salt Big Profit गुर्दे के कार्य को बढ़ाता है

जो लोग ज़्यादा नमक खाते हैं, उनके गुर्दे को शरीर से नमक को ख़त्म करने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ती है। इससे पेशाब के ज़रिए ज़्यादा कैल्शियम भी निकल जाता है। जिससे किडनी स्टोन्स और किडनी से जुड़ी दूसरी बीमारियां हो सकती हैं।

Less Salt Big Profit  दिमाग़ की सेहत को बढ़ावा मिलता है

नमक की ज़्यादा मात्रा दिमाग़ के फंक्शन को भी प्रभावित करती है। मस्तिष्क में रक्त ले जाने वाली धमनियां अवरुद्ध या संकुचित हो जाती हैं, जिससे मस्तिष्क को रक्त की आपूर्ति में कमी आती है। इसके अलावा, यह ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और ब्लड प्रेशर को भी बढ़ाता है, जिससे ब्रेन स्वास्थ्य पर असर पड़ता है।

WHO भी स्वस्थ रहने के लिए दिन में 5 ग्राम से ज़्यादा नमक न खाने की सलाह देता है। खासतौर पर अगर आप हाइपरटेंशन और क्रोनिक बीमारी से पीड़ित हैं। नमक का एक छोटा चम्मच लगभग 6 ग्राम के बराबर होता है। इसलिए ज़्यादा रखें कि आप दिनभर में कितना नमक खा रहे हैं। इसमें ब्रेड, केचअप, चिप्स और चीज़ में मौजूद नमक भी शामिल है।

Show More

Related Articles

Back to top button