राष्ट्रीय

इन शहरों में फिर बढ़ी पेट्रोल और डीज़ल की कीमत, जानिए क्यों बढ़ रहीं हैं कीमतें

Advertisements

बुधवार के दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में फिर बढ़ोत्तरी हुई है। सरकारी तेल कंपनियों ने दोनों ईंधन के दाम 25-25 पैसे प्रति लीटर बढ़ा दिए हैं। अब दिल्ली में पेट्रोल 92.05 रुपये प्रति लीटर और डीजल 82.61 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है। मध्य प्रदेश, राजस्थान और महाराष्ट्र के कुछ शहरों में पहले ही पेट्रोल की कीमतें 100 रुपये प्रति लीटर से ज्‍यादा हैं।

अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में Crude oil सस्ता होने के बाद पेट्रोल-डीजल के दाम गिरे थे। इससे पेट्रोल का रेट 77 पैसे प्रति लीटर घट गया था। चुनाव नतीजों के बाद पेट्रोल 1.68 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है। वहीं डीजल का दाम 1.88 रुपये प्रति लीटर बढ़ चुका है।

यह भी पढ़ें-  CBSE और ICSE की 12वीं की मूल्यांकन स्कीम सही: सुप्रीम कोर्ट

मुंबई में 100 के करीब पेट्रोल

मुंबई में पेट्रोल की कीमत जल्द ही 100 रुपये और डीजल की कीमत 90 रुपये प्रति लीटर को पार कर सकती है। अभी मुंबई में पेट्रोल 98.36 रुपये और डीजल 89.75 रुपए/लीटर पर बिक रहा है। वहीं कोलकाता में पेट्रोल 92.16 और डीजल 85.45 रुपए प्रति लीटर और चेन्‍नै में पेट्रोल 98.84 और डीजल 87.49 रुपए प्रति लीटर पर मिल रहा है।

क्यों बढ़ रही हैं कीमतें

पेट्रोल और डीजल की कीमतें अक्टूबर 2018 में उच्चतम स्तर पर पहुंच गई थीं जब कच्चे तेल की कीमतें 80 डॉलर प्रति बैरल से ज्‍यादा थीं। हालांकि इस बार स्थिति दूसरी है, अभी कच्चे तेल की कीमत 68 डॉलर प्रति बैरल है। फिर भी तेल कंपनियां रेट बढ़ा रही हैं।

कैसे तय होती है कीमतें

पेट्रोल और डीजल की कीमतें रोज सुबह 6 बजे तय होती हैं। इनके दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और दूसरी खर्चे जोड़ने के बाद यह करीब दोगुने हो जाते हैं। विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है।

यह भी पढ़ें-  राशन कार्ड वालों के लिए बड़ी खबर: अब कम अनाज नहीं तौल पाएंगे दुकानदार, सरकार ने किया ये फैसला
Show More
Back to top button