हाेम

CBSE Class 10 results 2021: कक्षा 10 के मार्क अपलोड करने का लिंक www.cbse.gov.in पर एक्टिवेट हुआ

Advertisements

CBSE Class 10 results 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने सोमवार, 10 मई को स्कूलों द्वारा कक्षा 10 के छात्रों के मार्क्स अपलोड करने के लिए लिंक एक्टिवेट कर दिए हैं।

सीबीएसई की ओर से इंटरनल असेसमेंट के आधार पर 10वीं कक्षा के मार्क अपलोड करने का लिंक ई-परीक्षा 2021 पोर्टल (e-Pareeksha 2021) or cbseit.in पर उपलब्ध कराया गया है। सीबीएससी से मान्यता प्राप्त देशभर के स्कूल अब छात्रों के मार्क्स अपलोड कर सकते हैं। इससे पहले इसी महीने सीबीएसई ने 10वीं के छात्रों के लिए मार्किंग स्कीम जारी की थी।

यह भी पढ़ें-  UP एक लाख लोगों को मानदेय पर रोजगार देने की तैयारी, सीएम योगी का बड़ा दांव

सीबीएसई बोर्ड से संबद्ध सभी स्कूलों को 11 जून से पहले मार्क्स अपलोड करने हैं। एक मई को सीबीएसई की ओर से जारी नोटिफिकेशन अनुसार सीबीएसई कक्षा 10 के नतीजे 20 जून 2021 को घोषित कर दिए जाएंगे।

हर साल छात्रों के असेसमेंट के लिए प्रत्येक विषय में 100 तय हैं। इसमें 20 अंक इंटरनल असेसमेंट और 80 अंक वार्षिक परीक्षा के लिए निर्धारित हैं। हालांकि इस बार कोरोना के कारण वार्षिक परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं। ऐसे में अब 80 मार्क्स का असमेंट पूर्व में हुई प्री-बोर्ड परीक्षा, अर्ध-वार्षिक परीक्षा/यूनिट टेस्ट आदि के आधार पर निर्धारित किए जाएंगे।

Show More
Back to top button