MADHYAPRADESH

भोपाल में इंडिया-आसियान समिट शुरू, जनरल VK Singh हुये शामिल

भोपाल। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में 14 अगस्त से इंडिया-आसियान (दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संगठन) यूथ समिट शुरू हो गई। समिट का उद्धाटन सूबे के मुखिया शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय मंत्री वीके सिंह ने किया।
समिट को पहले विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह ने संबोधित किया, उसके बाद सीएम शिवराज सिंह चौहान ने सभी डेलिगेट्स को संबोधित करते हुए उद्धाटन भाषण दिया। 19 अगस्त तक चलने वाली इस समिट में 10 देशों के डेलीगेट हिस्सा ले रहे हैं। इन 6 दिनों में भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज और प्रसिद्ध फिल्म अभिनेता अनुपम खेर भी भाग लेंगे। समापन कार्यक्रम की अध्यक्षता राज्यपाल ओपी कोहली करेंगे। समिट का आयोजन इंडिया फाउंडेशन, मध्यप्रदेश सरकार और विदेश मंत्रालय द्वारा किया जा रहा है।
समिट का महत्व
यह आयोजन सालभर के दौरान भारत में हुए प्रमुख आयोजनों में से एक है। भारत में 25 साल के भारत-आसियान संवाद साझेदारी के 15 साल भी हो रहे है। संयोग से आसियान की स्थापना की 50वीं वर्षगांठ भी है। आसियान क्षेत्र के साथ भारत के सभ्यतागत संबंध सदियों पुराने हैं। इस आयोजन से नये सिरे से इन संबंधों की पड़ताल हो सकेगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ‘एक्ट ईस्ट पॉलिसी’ को देखते हुए इसका महत्व और भी बढ़ जाता है।

यह भी पढ़ें-  Promotion of Employees मध्य प्रदेश में कर्मचारियों की पदोन्नति पर मंथन शुरू, 2 फरवरी को फिर होगी बैठक
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button