Weatherमध्यप्रदेश

MP में के इन संभागों में अगले दो से तीन दिन तक गरज-चमक के साथ हो सकती है हल्की बारिश

Advertisements

भोपाल। प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान शहडोल, संभाग के जिलों में व रीवा, जबलपुर, सागर संभागों के जिलों में कुछ स्‍थानों में बारिश हुई। वहीं ग्‍वालियर चंबल, उज्‍जैन, होशंगाबाद एवं भोपाल संभाग में भी बूंदाबांदी हुई है। इंदौर संभाग में मौसम शुष्‍क रहा।

मौसम विभाग से प्राप्‍त आंकड़ोंं के अनुसार अमरवाड़ाा, उमरिया में छह सेटीमीटर, केवलारी बालाघाट में चार सेमी, सोहागपुर, गोहपरू, स‍िवनी, परसवाड़ा, अटेर में तीन सेमी, वारासिवनी, लखनादौर, चौरई, नैपुर, धनौरा, परासिया, घनसौर, देवसर, सागर, बाजाग, अमरपुर, मानपुर, लॉजी, बरही, शाहपुरा, बेगमगंज में एक सेमी बारिश हुई है। वहीं अधिकतम तापमान में सभी संभागों के जिलों में विशेष परिवर्तन नहीं हुआ।
अधिकतम तापमान उज्‍जैन संभाग के जिलों में सामान्‍य से अधिक, भोपाल, इंदौर एवं ग्‍वालियर संभागों के जिलों में सामान्‍य तथा शेष संभागों के जिलों में सामान्‍य से कम रहे। प्रदेश में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस रतलाम का दर्ज किया गया है। मौसम वैज्ञानिक पीके शाह ने बताया कि वेस्ट एमपी के ऊपर ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है। इस वजह से एक टर्फ लाइन भी कर्नाटक तक बनी है। जिससे नमी के कारण बादल बन रहे है। इसके चलते प्रदेश में अगले दो से तीन दिन तक गरज-चमक के साथ हल्की बारिश होने की संभावना बनी हुई है।

यह भी पढ़ें-  MP के पन्ना में आकाशीय बिजली गिरने से 5 की मौत, 18 घायल

गरज चमक के साथ यहां पडेंगी बौछारें

मौसम विभाग के मुताबिक जबलपुर, रीवा, शहडोल, सागर, भोपाल, ग्‍वालियर व चंबल संभागों के जिलों में तथा नीमच और मंदसौर में गरज चमक के साथ बौछारें पड़़ने की संभावना है। वहीं इन जिलों में तेज हवा 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने के साथ ही बिजली गिरने की भी आशंका है। मौसम विभाग के अनुसार आगामी दो दिनों तक मौसम में कोई विशेष परिवर्तन नहीं होगा।

भोपाल में शाम के समय हो सकती है हल्‍की बारिश

मौसम विज्ञानी एके शुक्‍ला ने बताया कि मंगलवार को राजधानी का मौसम साफ रहेगा लेकिन शाम के समय अचानक आंशिक बादल छाएंगे और गरजचमक के साथ हलकी बारिश भी हो सकती है। इस दौर 18 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है। वहीं अधिकतम तापमान 41 और न्‍यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

 

Show More
Back to top button