ज्ञानराष्ट्रीय

SBI की अपने ग्राहकों को सौगात, अब ATM से निकाल पाएंगे FD का पैसा

SBI की अपने ग्राहकों को सौगात, अब ATM से निकाल पाएंगे FD का पैसा

Advertisements

अपना भविष्य सुरक्षित करने के लिए FD यानि फिक्सड डिपॉजिट एक बहुत ही बेहतर विकल्प है। इसमें आप शॉर्ट टर्म और लॉन्ग टर्म दोनों समय अवधि में निवेश कर सकते हैं। बड़ी संख्या में लोग इस सुविधा का लाभ ले रहे हैं। इस बीच देश के सबसे बड़े पब्लिक सेक्टर के बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों को नई सुविधा दी है। स्टेट बैंक के ग्राहक अपनी FD का पैसा अब सीधे ATM कार्ड से निकाल सकते हैं। इससे बड़ी संख्या में स्टेट बैंक के ग्राहकों को फायदा होगा।

पिछले कुछ समय में बैंकिंग सेक्टर में डिजिटल क्रांति देखने को मिली है। बैंक अपने ग्राहकों को इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के जरिए सारी सुविधाएं घर पर ही दे रहे हैं। आप को खाता खुलवाने से लेकर पैसे जमा करने या निकालने के लिए भी बैंक जाने की जरूरत नहीं है। आप ये सारे काम अपने घर में रहकर कर सकते हैं। हालांकि, इससे पहले तक FD का पैसा निकालने के लिए ग्राहकों को बैंक जाकर लाइन में खड़ा होना पड़ता था। अब स्टेट बैंक ने इसका भी समाधान निकाल लिया है। इस स्कीम का नाम मल्टी ऑप्शन डिपॉजिट रखा गया है। इसके जरिए आप अपने FD का पैसा ATM से भी निकाल सकते हैं।

यह भी पढ़ें-  Railway News कई ट्रेनों की टाइमिंग बदली, कई के फेरे बढ़े, देखें पूरी जानकारी

स्टेट बैंक की नई स्कीम में आपको पैसा निकालने और जमा करने की सुविधा भी मिलती है। आप 1000 या इसी के गुणज में पैसे निकाल या जमा कर सकते हैं। इस योजना में भी बाकी योजनाओं के बराबर ब्याज मिलती है। कम से कम 10 हजार रुपए से यह अकाउंट खोला जा सकता है और बाद में आप एक हजार रुपए तक जमा कर सकते हैं। इस योजना में समय की कोई पाबंदी नहीं है।

आपके सेविंग अकाउंट से जुड़ा रहता है प्लान

 

 

ATM से पैसे निकालने की सुविधा मल्टी ऑप्शन डिपॉजिट स्कीम के तहत मिलती है। आपका प्लान आपके सेविंग अकाउंट से जुड़ा रहता है और आपको ब्याज का लाभ भी मिलता है। अगर आप तय समय से पहले पूरी पैसा निकालना चाहते हैं तो आप घर बैठे ऐसा कर सकते हैं। ATM की सुविधा बड़ी संख्या में लोगों को बिना किसी परेशानी के पैसे निकालने की सुविधा देती है।

Show More
Back to top button