HOMEराष्ट्रीय

Independence Day 2023 PM मोदी ने लालकिला से कहा- अगली बार फिर तिरंगा फहराऊंगा: बोले- राजनीति से परिवारवाद, भ्रष्टाचार और तुष्टिकरण से मुक्ति जरूरी

Independence Day 2023 PM मोदी ने लालकिला से कहा- अगली बार फिर तिरंगा फहराऊंगा:बोले- राजनीति से परिवारवाद, भ्रष्टाचार और तुष्टिकरण से मुक्ति जरूरी

Independence Day 2023। देशभर में आजादी का पर्व 15 अगस्त को उत्साह के साथ मनाया जा रहा। दिल्ली में लाल किले की प्राचीर से हर साल की तरह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तिरंगा फहराया। इसके अलावा 12 मार्च 2021 को प्रधानमंत्री मोदी ने जिस ‘आजादी के अमृत महोत्सव’ कार्यक्रम की शुरुआत की थी, उसका समापन भी किया। इस बार जब लाल किले पर प्रधानमंत्री मोदी तिरंगा झंडा फहराएंगे तो दो महिला सैन्य अधिकारी मेजर निकिता नायर और मेजर जैस्मीन कौर उनकी सहायता कर रही थीं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किला पर 10वीं बार तिरंगा फहराया। 90 मिनट की स्पीच दी। इस दौरान पीएम ने मणिपुर हिंसा, रिफॉर्म्स पर बात की। साथ ही अपनी सरकार के कामों का 10 साल का हिसाब दिया। राजनीति से परिवारवाद, भ्रष्टाचार और तुष्टिकरण जैसी तीन बुराइयों से मुक्ति की अपील की।

Independence Day 2023 PM मोदी ने लालकिला से कहा- अगली बार फिर तिरंगा फहराऊंगा:बोले- राजनीति से परिवारवाद, भ्रष्टाचार और तुष्टिकरण से मुक्ति जरूरी है।

25 हजार जन औषधि केंद्र

 

जन औषधि केन्द्रों ने देश के सीनियर सिटीजन को, देश के मध्यमवर्गीय परिवार को एक नई ताकत दी है। इसकी सफलता को देखते हुए अब देश में 10 हजार जन औषधि केन्द्र से बढ़ाकर 25 हजार जन औषधि केंद्र बनाने का लक्ष्य रखा है। विश्वभर में भारत के सामर्थ्य के प्रति एक नया विश्वास पैदा हुआ है। आज भारत की विविधता को दुनिया अचंभे से देख रही है, जिस कारण भारत का आकर्षण बढ़ा है।

कार्यक्रम में 600 गांवों के प्रधान

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वाइब्रेंट बॉर्डर गांव को देश का आखिरी गांव कहा जाता था। हमने वह मानसिकता बदल दी। वह देश का आखिरी गांव नहीं हैं। आप सीमा पर जो देख सकते हैं वह मेरे देश का पहला गांव है…मुझे खुशी है कि इस कार्यक्रम के विशेष अतिथि इन सीमावर्ती गांवों के 600 प्रधान हैं। वे यहां लाल किले पर इस कार्यक्रम का हिस्सा बनने आए हैं।

महिला नेतृत्व

 

देश जब आर्थिक रूप से समृद्ध होता है तो सिर्फ तिजोरी नहीं भरती है। देश का सामर्थ्य बढ़ता है, देशवासियों का सामर्थ्य बढ़ता है। पीएम मोदी ने कहा कि एक चीज जो देश को आगे ले जाएगी वह है महिला नेतृत्व वाला विकास। आज हम गर्व से कह सकते हैं कि नागरिक उड्डयन में सबसे ज्यादा पायलट भारत में हैं। चंद्रयान मिशन का नेतृत्व महिला वैज्ञानिक कर रही हैं। जी-20 देश भी महिला नेतृत्व वाले विकास के महत्व को पहचान रहे हैं।

किसानों का जिक्र

 

हमने पीएम किसान सम्मान निधि के माध्यम से ढाई लाख करोड़ रुपये किसानों के खाते में जमा किए हैं। हर घर में शुद्ध पानी पहुंचे, हमने जल जीवन मिशन पर 2 लाख करोड़ रुपये खर्च किए हैं! हमने आयुष्मान भारत योजना के तहत हमने 70 हजार करोड़ रुपये खर्च किए हैं, ताकि गरीब को दवाई मिले, उनका अच्छे से इलाज हो। हमने पशुधन को बचाने के लिए करीब-करीब 15 हजार करोड़ रुपये टीकाकरण के लिए लगाये हैं!

युवा शक्ति पर मेरा भरोसा

 

पीएम मोदी ने कहा कि युवा शक्ति पर मेरा भरोसा है, युवा शक्ति में सामर्थ्य है और हमारी नीतियां भी उसी युवा सामर्थ्य को और बल देने के लिए हैं। हमारे देश के युवाओं ने दुनिया के पहले 3 startup ecosystem में भारत को स्थान दिला दिया है। आज भारत के इस सामर्थ्य को देखकर विश्व के युवाओं को आश्चर्य हो रहा है।

भारत ना रुकता है, ना थकता है और ना हारता है

 

पीएम मोदी ने कहा कि 25 साल से देश में चर्चा चल रही थी कि नया संसद भवन बनेगा। यह मोदी है जिसने समय के पहले संसद बनाकर रख दिया। यह एक ऐसी सरकार है जो काम करती है, जो निर्धारित लक्ष्यों को पूरा करती है। ये नया भारत है। यह एक ऐसा भारत है जो आत्मविश्वास से भरा है…ये भारत ना रुकता है, ना थकता है, ना हंफ्ता है और ना ही हारता है।

देश में आसमान से ज्यादा अवसर

 

पीएम मोदी ने कहा कि देश के नौजवानों के लिए आज अवसरों की कमी नहीं है। आप जितने अवसर चाहेंगे, ये देश आसमान से ज्यादा अवसर देने का सामर्थ्य रखता है।

Show More

Related Articles

Back to top button