राष्ट्रीयविदेशहाेम

China Rocket Crash: किसी भी वक्त धरती पर गिर सकता है चीन के बेकाबू रॉकेट, जगह और वक्त तय नहीं

अगर रॉकेट का यह हिस्सा किसी आबादी वाले क्षेत्र में गिरता है, तो बड़ी तबाही मचा सकता है।

Advertisements

China Rocket Crash: चीन के रॉकेट का एक बड़ा हिस्सा अनियंत्रित होकर पृथ्वी के चारों ओर चक्कर लगा रहा है।

आशंका जताई जा रही है कि चीनी रॉकेट का यह हिस्सा आज यानी 9 मई को धरती पर गिर सकता है। कब औ कहां गिरेगा इसका किसी को पता नहीं है।

नासा समेत दुनियाभर की अंतरिक्ष एजेंसियां नजर रखे हुए है। लॉन्ग मार्च 5b रॉकेट के कोर स्टेज का वजन 21 टन है। पिछले हफ्ते चीन ने अपना स्पेस स्टेशन बनाने के लिए पहला मॉड्यूल लॉन्च किया था।

बाद में रॉकेट का यह हिस्सा अनियंत्रित हो गया और अब धरती में वापस गिर रहा है। अगर रॉकेट का यह हिस्सा किसी आबादी वाले क्षेत्र में गिरता है, तो बड़ी तबाही मचा सकता है। हालांकि चीन का कहना है कि यह रॉकेट वायुमंडल में प्रवेश करते ही ध्वस्त हो जाएगा।

कहां गिर सकता है रॉकेट का कोर स्टेज

यूरोपियन स्पेस एजेंसी के स्पेस सेफ्टी प्रोग्राम के प्रमुख होल्गर क्रैग ने कहा, “ऑब्जेक्ट के डिजाइन को जाने बिना किसी भी चीज के टुकड़ों की संख्या का पता लगाना मुश्किल है। लेकिन किसी भी वस्तु के 20 से 40 फीसदी टुकड़े हमेशा बच जाते हैं। पृथ्वी के चारों ओर चक्कर लगा रहे रॉकेट बॉडी का रास्ता न्यूयॉर्क, मैड्रिड और बीजिंग से थोड़ा सा उत्तर में है। इसके अलावा ये दक्षिणी चिली और न्यूजीलैंड के वेलिंगटन के दक्षिण में है। रॉकेट का यह हिस्सा इन क्षेत्रों में गिर सकता है।

” गौरतलब है कि 1990 के बाद से 10 टन से ज्यादा किसी भी वस्तु को फिर से पृथ्वी में दाखिल होने के लिए ऑर्बिट में नहीं छोड़ा जाता है।

 

यह भी पढ़ें-  उप चुनाव के लिए भाजपा ने इन नेताओं को सौंपे संगठनात्मक दायित्व
Show More
Back to top button