HOMEKATNI

गर्मी में फिर न हो जल संकट, विधायक के साथ कलेक्टर ने देखीं वैकल्पिक व्यवस्था

गर्मी में फिर न हो जल संकट, विधायक के साथ कलेक्टर ने देखीं वैकल्पिक व्यवस्था

कटनी। फिर से गर्मी में पानी की समस्या न हो इसके लिए जनप्रतिनिधियों तथा प्रशासन ने तैयारी शुरू की है। प्रतिवर्ष ग्रीष्म ऋतु में नगर मे उत्पन्न होनें वाली जलापूर्ति की समस्या के निराकरण एवं आगामी ग्रीष्म ऋतु मे नगर में सुचारू रूप से पेयजल आपूर्ति वैकल्पिक जलस्रोतों के माध्यम से सुनिश्चित की जा सके इस बात को दृष्टिगत रखते हुए कटनी मुड़वारा विधायक संदीप जायसवाल एवं कलेक्टर अवि प्रसाद द्वारा बुधवार प्रातः पड़रवारा, इमलिया स्थित खदान का निरीक्षण किया गया।

खदान के स्वामित्व एवं गहराई कुल क्षेत्रफल की जानकारी ली

 

निरीक्षण के दौरान क्षेत्रीय जनों से खदान के स्वामित्व एवं गहराई कुल क्षेत्रफल की जानकारी ली जाकर ईमलिया खदान को जलापूर्ति के वैकल्पिक स्रोतों के तहत विकसित करते हुए ग्रीष्म ऋतु के दौरान आवश्यकता पड़नें पर खदान का पानी फिल्टर उपरांत जलापूर्ति हेतु करनें के निर्देश दिए गए। निरीक्षण के दौरान कम समय एवं लागत में अच्छा प्रोजेक्ट तैयार करने हेतु माधवनगर में 2 एम.एल.डी क्षमता का फिल्टर प्लांट स्थापित कर इमलिया खदान से माधवनगर नगर उपकार्यालय तक 4 किलोमीटर की पाईपलाईन का विस्तार किया जाकर खदान का पानी फिल्टर उपरांत संपूर्ण माधवनगर क्षेत्र को प्रदाय करनें की योजना पर चर्चा की गई।

खदान का रॉ वाटर अमकुही स्थित फिल्टर प्लांट में भेजने पर विचार

इस योजना के तहत आवश्यकता पड़ने पर नगर की जलापूर्ति हेतु इस प्रोजेक्ट के माध्यम से पाईपलाईन से जोडकर खदान का रॉ वाटर अमकुही स्थित फिल्टर प्लांट में भेजने तथा फिल्टर उपरांत नगर में पेयजल आपूर्ति करने एवं वर्षा ऋतु के दौरान कटनी नदी से बहनें वाले अतिरिक्त वर्षाजल को पुनः पाईपलाईन के माध्यम से खदानों में सहेजनें के संबंध मे विस्तार से चर्चा की गई।

अन्य जल संसाधनों की जांच

विधायक संदीप जायसवाल द्वारा उपरोक्त महत्वपूर्ण कार्य का डी.पी.आर तीन दिवस के अंदर तैयार करनें हेतु निर्देशित किया गया ताकि शासन के माध्यम से शीध्र ही स्वीकृति प्राप्त की जा सके। कलेक्टर अवि प्रसाद द्वारा निरीक्षण के दौरान नगर के आसपास के अन्य जल संसाधनों की जांच कर विस्तृत डी.पी.आर तैयार करनें के निर्देश उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित किया गया।

विदित हो कि विगत दिवस कलेक्टर अवि प्रसाद द्वारा विगत दिवस अमकुही स्थित बैराज एवं फिल्टर प्लांट के निरीक्षण दौरान अधिकारियों को आसपास के स्थलों का निरीक्षण कर जल स्त्रोतों की जानकारी एकत्रित कर आगामी ग्रीष्म ऋतु के पूर्व नगर की सुचारू जलापूर्ति हेतु विस्तृत कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए थे।

निरीक्षण के दौरान नगर निगम आयुक्त सत्येन्द्र सिंह धाकरे, जल संसाधन विभाग के कार्यपालनन यंत्री जे.पी.बघेल, खनिज अधिकारी संतोष सिंह, कार्यपालन यंत्री नगर निगम शैलेष जायसवाल, उपयंत्री अश्विनी पाण्डेय, मृदुल श्रीवास्तव सहित अन्य अधिकारियों एवं सचिव इमलिया की उपस्थिति रही।

Show More

Related Articles

Back to top button