भारत की बड़ी कूटनीतिक कामयाबी, अमेरिका ने हिजबुल मुजाहिदीन को आतंकी संगठन किया घोषित

Advertisements

वाशिंगटन: अमेरिका ने कश्मीर में सक्रिय आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन को विदेशी आतंकी समूह घोषित किया है। इससे करीब दो महीने पहले इस संगठन के सरगना सैयद सलाहुद्दीन को वैश्विक आतंकवादी घोषित किया गया था। कश्मीर में हाल के महीनों में हिजबुल की बढ़ती आतंकवादी गतिविधियों की पृष्ठभूमि में अमेरिका ने यह फैसला किया है। आतंकी समूह घोषित होने के बाद उस पर अमेरिका की तरफ से कई तरह के प्रतिबंध होंगे।
अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा, ‘‘हिजबुल मुजाहिदीन को आतंकी हमले करने के लिए संसाधनों से उपेक्षित करने के प्रयास के तहत उसे आतंकी समूह घोषित किया गया है। ’’  इस फैसले के बाद अमेरिका के अधिकार क्षेत्र में आने वाली हिजबुल की सभी संपत्तियों और संपत्ति से जुड़े उसके हितों पर रोक लग जाएगी तथा अमेरिका का कोई भी व्यक्ति इस समूह के साथ किसी तरह का लेनदेन नहीं कर सकेगा।
अमेरिकी विदेश मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि हिजबुल मुजाहिदीन बहुत से हमलों के लिए जिम्मेदार है। इनमें वर्ष 2014 में जम्मू कश्मीर में किया गया हमला भी शामिल है, जिसमें 17 लोग घायल हुए थे। उल्लेखनीय है कि पिछले महीने अमेरिका ने एक आतंकवादी समूह के कमांडर सैयद सलाहुद्दीन पर भी प्रतिबंध लगा दिया था।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Notifications    OK No thanks