राष्ट्रीयहाेम

Mucormycosis: कोरोना के कहर के साथ अब फेफड़ों में ब्लैक फंगस का डर

बढ़ते कोरोनावायरस संक्रमण के साथ कुछ संक्रमितों में म्यूकोरमाइकोसिस (Mucormycosis) नामक खतरनाक बीमारी देखने को मिली है।

Advertisements

बढ़ते कोरोनावायरस संक्रमण के साथ कुछ संक्रमितों में म्यूकोरमाइकोसिस (Mucormycosis) नामक खतरनाक बीमारी देखने को मिली है। इसे ब्लैक फंगस इन्फेक्शन (Black Fungus) भी कहा जा रहा है। नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वीके पॉल ने कहा इस बारे में लोगों को जानकारी देते हुए बताया कि कोविड और म्यूकोरमाइकोसिस में कोई संबंध नहीं है। लेकिन जिन्हें डायबिटीज की शिकायत है, वैसे कुछ लोगों में ब्लैक फंगस इंफेक्शन देखने को मिला है। उन्होंने कहा कि इससे डरने की जरुरत नहीं है। उन्होंने कहा कि हम कुछ खास बातों का ध्यान रखकर इससे आसानी से बच सकते हैं।

यह भी पढ़ें-  MP Board 12th Exam Result 2021: मप्र बोर्ड 12वीं का परीक्षा परिणाम 29 जुलाई को होगा घोषित

बता दें कि देश के कई हिस्सों से ऐसी खबरें आयी थीं कि कोरोना संक्रमण के बाद लोग ब्लैक फंगल इंफेक्शन के शिकार हो रहे हैं। इसकी वजह से मरीजों के आंखों की रौशनी चली जा रही है और कुछ की तो जान भी जा चुकी है। डॉ. पॉल ने कहा कि यदि एक मधुमेह कोविड-19 मरीज ऑक्सीजन के सपोर्ट पर है, तो वह ह्यूमिडिफायर के संपर्क में आता है। इससे फंगल संक्रमण की संभावना बढ़ जाती है। लेकिन यह जरूरी नहीं कि जिन लोगों को सांस लेने में दिक्कत हो रही हो उन्हें यह इंफेक्शन लग ही जाए।

यह भी पढ़ें-  UP एक लाख लोगों को मानदेय पर रोजगार देने की तैयारी, सीएम योगी का बड़ा दांव

उन्होंने कहा कि इसे पूरी तरह से काबू किया जा सकता है। हम अपने स्तर पर इस मामले की निगरानी कर रहे हैं। साथ ही उन्होंने इससे बचाव के लिए कुछ सावधानियां बरतने और उपायों की भी सलाह दी।

यह भी पढ़ें-  मौत से पहले खूबसूरती दिखा रहीं थीं डॉ. दीपा शर्मा, प्रकृति को बताया था सबकुछ
Show More
Back to top button