राष्ट्रीय

मई में नही होंगे विश्वविद्यालयों के ऑनलाइन एग्जाम, कोरोना के बढ़ते संक्रमण से ऑनलाइन एग्जाम ही कराएं विश्वविद्यालय: UGC

Advertisements

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए बड़ा फैसला लिया है। यूजीसी ने सभी विश्वविद्यालयों की मई में होने वाली ऑफलाइन परीक्षाओं पर रोक लगा दी है। जून के पहले सप्ताह में एग्जाम की तारीखों को लेकर समीक्षा की जाएगी। इसके अलावा परिस्थितियों का आकलन करने बाद परीक्षा ऑनलाइन आयोजित करने को कहा गया है। यूजीसी ने इस विषय में सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेजों को एक लेटर लिखा है।

यह भी पढ़ें-  मौत से पहले खूबसूरती दिखा रहीं थीं डॉ. दीपा शर्मा, प्रकृति को बताया था सबकुछ

पत्र में कहा गया है कि देश में इस समय कोरोना महामारी की दूसरी लहर से लड़ रहा है। ऐसे में सभी का स्वास्थ्य और सुरक्षा महत्वपूर्ण है। इस वजह से मई में होने वाली ऑफलाइन परीक्षाओं को स्थगित किया जा रहा है। लेटर में लिखा है कि विश्वविद्यालयों को ऑनलाइन परीक्षा कराने की अनुमति दी है। साथ ही केंद्र सरकार, राज्य सरकारें, शिक्षा मंत्रालय और यूजीसी द्वारा जारी निर्देशों का पालन करते हों। बता दें कि शिक्षा मंत्रालय ने आईआईटी, एनआईटी, सेंट्रल यूनिवर्सिटी आदि की ऑफलाइन परीक्षा पर रोक लगा दी है।

यह भी पढ़ें-  UP एक लाख लोगों को मानदेय पर रोजगार देने की तैयारी, सीएम योगी का बड़ा दांव

कोरोना संक्रमण के कारण कई प्रदेश और केंद्रीय विश्वविद्यालयों ने पहले ही यूजी और पीजी की ऑफलाइन एग्जाम स्थगित कर दिए हैं। कुछ यूनिवर्सिटी ओपन बुक मैथेड से परीक्षा आयोजित करने वाली हैं। गौरतलब है कि कोविड का असर शिक्षा पर बेहद पड़ रहा है। 10वीं बोर्ड के छात्रों को प्रमोट किया जा रहा है। जबकि 12वीं की परीक्षाओं को फिलहाल टाल दिया गया है।

यह भी पढ़ें-  शिक्षा मित्रों का मानदेय बढ़ा सकती है योगी सरकार, दो से चार हजार रुपये की होगी बढ़त
Show More
Back to top button