Election NewsHOMEMADHYAPRADESH

MP Nagriya Nikay Chunav 2022: अब 46 नगरीय निकायों के चुनाव होंगे, 17 अगस्त को होगा वार्ड आरक्षण

MP Nagriya Nikay Chunav 2022: मध्‍य प्रदेश में अब 46 नगरीय निकायों के चुनाव होंगे, 17 अगस्त को होगा वार्ड आरक्षण

MP Nagriya Nikay Chunav 2022:  प्रदेश के 347 नगरीय निकायों का चुनाव कराने के बाद अब राज्य निर्वाचन आयोग 46 नगरीय निकायों के चुनाव कराएगा। इसके लिए सरकार से वार्ड और अध्यक्ष-उपाध्यक्ष पद का आरक्षण करके जानकारी देने के लिए कहा गया है। उधर, नगरीय विकास एवं आवास विभाग ने वार्ड आरक्षण का कार्यक्रम जारी कर दिया है। 17 अगस्त को कलेक्टर आरक्षण प्रक्रिया पूरी करके प्रतिवेदन नगरीय प्रशासन एवं विकास संचालनालय को भेजेंगे। 22 अगस्त को इसका परीक्षण होगा और 26 अगस्त को प्रकाशन किया जाएगा।

नगरीय विकास एवं आवास विभाग के अधिकारियों ने बताया कि गढ़ाकोटा, खुरई और मलाजखंड नगर पालिका की सीमा में वृद्धि के कारण परिसीमन नहीं हो पाया था। इसके कारण इन तीनों निकायों के चुनाव पहले और दूसरे चरण के आम चुनाव के साथ नहीं कराए जा सके। यहां अब वार्ड आरक्षण हो चुका है। वहीं, कर्रापुर, पुनासा, बरगवां (सिंगरौली), सरई, देवरी (रायसेन) और बरगवां (अमलाई) नवगठित नगर परिषद बनीं हैं। इनके चुनाव अब कराए जाएंगे।

शेष निकायों का कार्यकाल 12 सितंबर तक पूरा हो रहा है। इन सभी में पहले वार्ड आरक्षण होगा और इसके बाद राज्य स्तर पर अध्यक्ष-उपाध्यक्ष पद के आरक्षण की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। सुप्रीम कोर्ट के दिशानिर्देश के अनुरूप अनुसूचित जाति-जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए स्थान आरक्षित किए जाएंगे। पिछड़ा वर्ग के लिए 50 प्रतिशत आरक्षण की सीमा में रहते हुए अधिकतम 30 प्रतिशत तक पद आरक्षित किए जा सकते हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button