Healthजरा हट केज्ञानप्रदेशराष्ट्रीय

Boost your immunity with Ayush methods: AYUSH Ministry Covid Guide: कोरोना से बचाव के लिए आयुष मंत्रालय ने बताएं बचाव करने के उपाय

AYUSH Ministry Covid Guide इस वायरस से लड़ना है तो आपको अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाना होगा। आयुष मंत्रालय ने कोरोना से बचाव के लिए कुछ उपाय साझा किए हैं जिनसे इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

Advertisements

नई दिल्ली। कोरोनावायरस से बचाव करने के लिए इम्यूनिटी बढ़ाने पर ज़ोर दिया जा रहा है। इम्युनिटी बढ़ाने के लिए विशेषज्ञों द्वारा लोगों को कारगर आयुर्वेदिक, होम्योपैथिक और यूनानी औषधियों का इस्तेमाल करने की सलाह दी जा रही है। कोरोनावायरस के बढ़ते आंकड़े को देखकर आयुष मंत्रालय ने कोरोना से बचाव के लिए कुछ उपाय साझा किए हैं, जिनसे इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद मिल सकती है। आयुष विभाग के चिकित्सक लोगों को आसन और योग की उपयोगिता बताने के साथ-साथ घर के बगीचे में उगने वाली औषधियों के गुणकारी लाभ से भी लोगों को परिचित करा रहे हैं।

मौजूदा समय में लाखों लोग कोरोनावायरस से संक्रमित हो रहे हैं और हजारों लोगों की मौत हो रही है, उसे देखते हुए संक्रमण से बचना ही एक मात्र तरीका नजर आ रहा है। इस वायरस से लड़ना है तो आपको अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाना होगा। आइए जानते हैं कि आयुष मंत्रालय ने इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए लोगों को कौन-कौन से सुझाव दिए हैं।

यह भी पढ़ें-  7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए राहत की खबर, दीपावली से पहले मिलेगा महंगाई भत्ता

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आयुष मंत्रालय का सुझाव
इम्यूनिटी मज़बूत करने के लिए आप रोजाना च्यवनप्राश खाएं।
औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी आपकी इम्यूनिटी स्ट्रॉंग करेगी। आप दिन में 1 या 2 बार हल्दी वाला दूध पीएं ताकि आपकी इम्यूनिटी स्ट्रॉग रहे।
तुलसी, दालचीनी, काली मिर्च, अदरक और मुनक्का से बनी हर्बल चाय या काढ़ा भी दिन में 1-2 बार जरूर पीएं। यह आयुर्वेदिक तरीके इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करेंगे।
गले को ठीक रखने के लिए गर्मी में भी रोजाना गर्म पानी पीएं। गर्म पानी में चुटकी भर नमक और हल्दी डालकर गरारा भी करें।
बाहर का खाना खाने से परहेज़ करें और घर का बना ताजा खाना खाएं। घर में खाना पकाने में हल्दी, जीरा, लहसुन, अदरक और धनिया जैसे मसालों का जरूर इस्तेमाल करें। ये चीजें नेचुरल तरीके से शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत बनाती हैं।
योग जरूर करें
इस वक्त जब आप अपने-अपने घरों में बंद हैं, कोई एक्टिविटी नहीं हो पा रही है, ऐसे समय में घर पर ही योग करके आप अपनी इम्यूनिटी मजबूत कर सकते हैं। योग, प्राणायाम, अनुलोम-विलोम, डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज- ये सारे योग आपके बॉडी के सिस्टम को दुरूस्त रखेंगे साथ ही इम्यूनिटी भी स्ट्रॉग करेंगे।
सूखी खांसी या गले में खराश होने पर इन उपायों को भी अपनाएं
दिन में एक बार ताजा पुदीने की पत्तियां या अजवाइन के साथ भाप लेने की कोशिश करें।
खांसी-गले में खराब होने पर 2-3 बार गुड़ या शहद के साथ लौंग पाउडर मिलाकर उसका सेवन करें।
ऑयल पुलिंग की तकनीक भी है फायदेमंद. इसमें 1 चम्मच तिल या नारियल का तेल मुंह में लें. 2-3 मिनट तक इस तेल को पूरे मुंह में घुमाएं और फिर थूक दें. तेल को निगले नहीं। फिर गर्म पानी से कुल्ला कर लें।

यह भी पढ़ें-  उत्तरप्रदेश ATS ने देश के सबसे बड़े धर्मांतरण रैकेट का किया भंडाफोड़, मौलाना कलीम सिद्दीकी अरेस्ट
Show More
Back to top button