HOMEराष्ट्रीय

Cryptocurrency: भारत मे क्रिप्टोक्यूरेंसी पर लगेगी लगाम, डिजिटल करेंसी बिल, 2021′ पेश करेगी सरकार

शीतकालीन सत्र में 'द क्रिप्टोक्यूरेंसी एंड रेगुलेशन ऑफ ऑफिशियल डिजिटल करेंसी बिल, 2021' पेश करेगी।

Cryptocurrency शीतकालीन सत्र में ‘द क्रिप्टोक्यूरेंसी एंड रेगुलेशन ऑफ ऑफिशियल डिजिटल करेंसी बिल, 2021’ पेश करेगी। विधेयक आरबीआई द्वारा जारी की जाने वाली आधिकारिक डिजिटल मुद्रा के निर्माण के लिए एक सुविधाजनक ढांचा तैयार करना चाहता है और भारत में सभी निजी क्रिप्टोकरेंसी Cryptocurrency पर प्रतिबंध लगाना चाहता है।

cryptocurrency in india

केंद्र सरकार भारत में क्रिप्टोकरेंसी Cryptocurrency के प्रचलन को विनियमित करने के लिए एक विधेयक पेश करने के लिए तैयार है। ‘द क्रिप्टोक्यूरेंसी एंड रेगुलेशन ऑफ ऑफिशियल डिजिटल करेंसी बिल, 2021’ शीर्षक वाला बिल संसद के आगामी शीतकालीन सत्र में पेश किया जाएगा। सरकार का लक्ष्य संसद के आगामी सत्र में विधेयक को पेश करना, उस पर विचार करना और पारित करना है। इससे पहले, भाजपा नेता जयंत सिन्हा की अध्यक्षता में संसदीय स्थायी समिति ने क्रिप्टो एक्सचेंज, ब्लॉक चेन और क्रिप्टो एसेट्स काउंसिल (सीएसी) के प्रतिनिधियों से मुलाकात की थी। हालांकि, इस बात से सहमत होने के बावजूद कि एक नियामक तंत्र आवश्यक है, कोई भी हितधारक नियामक पर निर्णय लेने में सक्षम नहीं था।

क्रिप्टोकरेंसी एंड रेगुलेशन ऑफ ऑफिशियल डिजिटल करेंसी बिल, 2021cryptocurrency in india

लोकसभा की वेबसाइट के अनुसार, बिल का उद्देश्य भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी की जाने वाली आधिकारिक डिजिटल मुद्रा के निर्माण के लिए एक सुविधाजनक ढांचा तैयार करना है। यानी किसी भी निजी व्यक्ति / निकाय के बजाय, आरबीआई एकमात्र बना रहेगा। भारत में मुद्रा जारी करने का अधिकार, चाहे वह क्रिप्टो हो या अन्यथा।

Show More

Related Articles

Back to top button