Sports

UAE में हो सकता है T-20 वर्ल्ड कप, कोरोना के तीसरी लहर की आशंका से बदलेगा स्थान

Advertisements

IPL 2021 के स्थगित होने के बाद अब अक्टूबर-नवंबर में आयोजित टी-20 विश्व कप के भी भारत में होने संभवना लगभग खत्म हो गई है। कोरोना महामारी की वजह से अब यह लगभग तय हो गया है कि आइसीसी टी-20 वर्ल्ड कप का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में होगा। जल्द ही इसको लेकर आधिकारिक फैसला लिया जा सकता है। दरअसल टूर्नामेंट का आयोजन अक्टूबर-नंवबर में होना है और इस समय देश में कोरोना की तीसरी लहर आने की संभावना जताई गई है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने भी स्वीकार किया है कि ऐसे हालात में कोई भी टीम यहां आना नहीं चाहेगी।

क्यूं बदलेगा आयोजन स्थल?

वैसे इस बारे में अंतिम फैसला एक महीने के अंदर लिया जाएगा, BCCI भी अक्टूबर-नवंबर में दुनिया की 16 टीमों को यहां बुलाने और टूर्नामेंट से सुरक्षित आयोजित को लेकर आशंकित है। इसकी वजह ये है कि आइपीएल 2021 में तमाम सवाधानियां बरतने और बायो-बबल नियमों के पालन के बावजूद कोरोनावायरस खिलाड़ियों तक पहुंच ही गया।

पीटीआइ के मुताबिक BCCI अधिकारियों ने केंद्र सरकार के निर्णय लेने वालों कुछ शीर्ष लोगों के साथ हाल ही में विचार-विमर्श किया है और टूर्नामेंट को यूएई शिफ्ट करने को लेकर सहमति बनी है। भारत में नौ स्थानों पर आयोजित होने वाले इस टूर्नामेंट की तारीखों को अभी तक अंतिम रूप नहीं दिया गया है। बीसीसीआई के एक वरिष्ठ सूत्र के मुताबिक, ‘चार सप्ताह के भीतर आइपीएल को स्थगित करना इस बात का संंकेत है, कि इतने बड़े ग्लोबल इवेंट का आयोजन करना सुरक्षित नहीं है। खासतौर पर तब जब देश पिछले 70 वर्षों में सबसे खराब स्वास्थ्य संकट से जूझ रहा है।’

नवंबर में भारत में कोरोना की तीसरी लहर आने की भी संभावना है। इससे अधिकांश क्रिकेट बोर्ड चिंतित हैं और आइसीसी क्रिकेट टीमों की सुरक्षा के साथ जोखिम नहीं लेना चाहता। कई बड़े देश अगले छह महीनों के भीतर भारत का दौरा नहीं करना चाहते हैं। इस वजह से बीसीसीआइ को टूर्नामेंट यूएई शिफ्ट करने के लिए तैयार होना ही पड़ेगा। हालांकि, इसका आयोजन BCCI की ही मेजबानी में होगा।

Show More
Back to top button