HOMEज्ञान

Rail Counter Ticket की मोबाइल पर फोटो या SMS मान्य नहीं, केवल ई टिकट में मैसेज फोटो वैलिड

Rail Counter Ticket की मोबाइल पर फोटो या SMS मान्य नहीं, केवल ई टिकट में मैसेज फोटो वैलिड

Rail Counter Ticket यात्री ने काउंटर से टिकट (Counter Ticket) खरीदा है तो उसे हर हाल में उस टिकट को साथ रखना होगा। ऐसे मामले में टिकट का फोटो या रेलवे का एसएमएस (Railway SMS) वैलिड नहीं हो सकता।

शख्स ने टिकट खरीदा पर भूल गया

दरअसल नई दिल्ली से पटना (Train To Patna) जाने के लिए संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस (Sampoorn Kranti Express) का शख्स ने टिकट खरीदा। जनरल कोटे में तो टिकट उपलब्ध था नहीं। तत्काल में टिकट (Tatkal Ticket) कटाने के लिए घंटों लाइन में खड़े रहे, तब जा कर उन्हें कंफर्म टिकट (Confirm Ticket) मिला। लेकिन जब ट्रेन में सवार हो गए तो पता चला कि वह अपना टिकट तो घर में ही भूल आए हैं। हालांकि, उन्होंने मोबाइल फोन से टिकट का फोटो खींच लिया था। साथ ही उनके पास रेलवे से उनके कोच और बर्थ वाला मैसेज (IRCTC SMS) भी है। ऐसे में सवाल उठता है कि वह यात्रा कर पाएंगे या नहीं?

क्या इसे मानेंगे वैलिड टिकट?

उस व्यक्ति ने रेलवे के रिजर्वेशन काउंटर (Reservation Counter) से टिकट खरीदा था। लेकिन जब वह ट्रेन पर सवार होने के लिए घर से निकले तो उस टिकट को जेब में या बैग में रखना भूल गए। हालांकि, उन्होंने टिकट का फोटो मोबाइल पर खींच लिया था। साथ ही उनके मोबाइल में रेलवे की तरफ से भेजा गया वह मैसेज भी है, जिसमें बर्थ और कोच की जानकारी है। वह टीटीई (TTE) को मोबाइल पर टिकट दिखाते हैं। क्या इसे टीटीई वैलिड टिकट मानेंगे?

Rail Counter Ticket
TTE

यह नहीं है वैलिड टिकट

रेलवे बोर्ड (Railway Board) के अधिकारी का कहना है यदि किसी यात्री ने काउंटर से टिकट (Counter Ticket) खरीदा है तो उसे हर हाल में उस टिकट को साथ रखना होगा। ऐसे मामले में टिकट का फोटो या रेलवे का एसएमएस (Railway SMS) वैलिड नहीं हो सकता। क्योंकि काउंटर का टिकट जिसके पास होगा, वह इसे रेलवे की किसी खिड़की पर जा कर कैंसिल करा सकता है। कैंसिल (Ticket Cancellation) कराने के बाद वह रेलवे से पैसा ले लेगा। यहां तक कि ट्रेन छूटने के आधे घंटे बाद तक भी इसे कैंसिल कराया जा सकता है। यदि इस मामले में टिकट के फोटो पर ट्रेवल की अनुमति दे दी जाएगी तो रेलवे को दोतरफा घाटा होगा। एक तरफ तो रेलवे की सीट जाएगी और दूसरी तरफ टिकट कैंसिल करा के पैसा भी लिया जा सकता है।

रेलवे का एसएमएस कब होता है वैलिड

undefined

मोबाइल फोन पर सीट या बर्थ और कोच नंबर (Coach Number of Train) के बारे में भेजे गए संदेश को वैलिड टिकट माना जा सकता है। इसे साल 2012 में ही वैलिड किया गया था। लेकिन इसके साथ कुछ शर्त है। रेल अधिकारी का कहना है कि एसएमएस उन्हीं यात्रियों के मामले में वैलिड होगा, जिन्होंने आईआरसीटीसी की वेबसाइट (IRCTC Website) या मोबाइल फोन के ऐप (IRCTC App) से बुक कराया गया। जिन्होंने काउंटर से पेपर टिकट लिया है, उस मामले में यह वैलिड नहीं है।

काउंटर टिकट नहीं है तो यात्रा हो सकती है?

यदि किसी पैसेंजर ने काउंटर टिकट (PRS Counter Ticket) कटाया है और यात्रा के दौरान उसे टीटीई को नहीं दिखा सकता है, तो उस यात्री को कुछ शर्त पूरा करने पर यात्रा की अनुमति दी जा सकती है। पहले तो उसे टीटीई के सामन यह प्रूव करना होगा कि वही यात्री (Original Passenger) है, जिसके नाम से टिकट जनरेट हुआ है। दूसरा, उसे टिकट का दाम (Fare) और जुर्माना (Penalty) देना पड़ेगा। यदि टिकट एयर कंडीशन वाले क्लास का होगा तो जीएसटी (GST) अलग से भरना होगा।

ई टिकट के मामले में क्या होगा

ई टिकट (e ticket) के मामले में टिकट लेकर चलने की कोई बाध्यता नहीं है। जब रेलवे में ई टिकट शुरू किया गया था, उस समय ई टिकट का प्रिंट आउट (e ticket Printout) मैनडेटरी किया गया था। मतलब कि जो यात्री प्रिंट आउट ले कर नहीं चलते थे, उन्हें बेटिकट माना जाता था। लेकिन जब 2009 में ममता बनर्जी रेल मंत्री बनी थीं, तब इस समस्या पर गौर किया गया। इसके बाद ही ई टिकट लेने वालों के लिए टिकट का प्रिंट आउट ले कर चलने की बाध्यता खत्म की गई थी। कोई यात्री ई टिकट का प्रिंट आउट लेकर चलते हैं, तो भी कोई दिक्कत नहीं। यदि नहीं है तो उसका एसएमएस भी वैलिड होगा।

Show More

Related Articles

Back to top button