HOMEराष्ट्रीय

Report on Helicopter Crash जनरल बिपिन रावत के हेलीकॉप्टर हादसे की जांच रिपोर्ट रक्षा मंत्री को सौंपी

Report on Helicopter Crash जनरल बिपिन रावत के हेलीकॉप्टर हादसे की जांच रिपोर्ट रक्षा मंत्री को सौंपी

Report on Helicopter Crash : भारतीय वायु सेना ने पिछले साल आठ दिसंबर को हुए हेलीकॉप्टर हादसे की जांच रिपोर्ट रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को सौंप दी है। आधिकारिक रूप से जांच रिपोर्ट के बारे में अभी कुछ नहीं बताया गया है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट का दावा है कि उस दिन खराब मौसम के कारण हेलिकॉप्टर क्रैश हुआ था।

सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक ये दुर्घटना CFIT की वजह से हुई हो सकती है। आपको बता दें कि इस हेलीकॉप्टर हादसे में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत और 13 अन्य की मौत हो गई थी। आठ दिसंबर को तमिलनाडु के नीलगिरि हिल्स में हुई इस हेलिकॉप्टर दुर्घटना का तीनों सेनाओं के दल द्वारा जांच का आदेश दिया गया था।

जांच रिपोर्ट में क्या?

अधिकारियों ने बताया कि जांच दल ने रूस में बने एमआई-17वी5 हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने के संबंध में अपनी जांच पूरी कर ली है। इस विमान को काफी भरोसेमंद और सुरक्षित माना जाता रहा है। सूत्रों के मुताबिक भारतीय वायु सेना के हेलीकॉप्टर में किसी तकनीकी खामी नहीं हुई थी, लेकिन इसे लेकर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। माना जा रहा है कि जनरल बिपिन रावत और अन्य लोगों को ले जा रहा Mi-17V5 हेलिकॉप्टर CFIT (Controlled Flight Into Terrain) की वजह से दुर्घटना का शिकार हो गया था। CFIT ऐसी दुर्घटनाओं को बोलते हैं, जिनमें दुर्घटना का शिकार हुए एयरक्राफ्ट में कोई गड़बड़ी नहीं होती है लेकिन अचानक किसी वजह से पायलट का विमान पर नियंत्रण नहीं रहता और विमान दुर्घटना का शिकार हो जाता है। ऐसे मामलों में पायलट बहुत अंत समय तक खतरे को भांप नहीं पाते हैं। सूत्रों ने बताया कि इस क्रैश कै दौरान मौसम भी खराब था।

जानकारी के मुताबिक जांच दल ने मानवीय त्रुटि या हेलीकॉप्टर के उतरने की तैयारी करते समय चालक दल के सदस्य के ध्यान भटकने की संभावना समेत, दुर्घटना के सभी संभावित पहलुओं की समीक्षा की है। एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह इस हादसे की ‘कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी’ का नेतृत्व कर रहे थे। इन्हें हवाई दुर्घटना के मामलों की जांच करने वाले देश के सर्वश्रेष्ठ जांचकर्ताओं में से एक जाना जाता है। वह वर्तमान में भारतीय वायुसेना के प्रशिक्षण कमान का नेतृत्व कर रहे हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button