भारत पर आंख उठाने की किसी में हिम्मत नहीं

Advertisements
नई दिल्ली (ए): डोकलाम गतिरोध के बीच गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने चीन को चेतावनी देते हुए कहा कि दुनिया के किसी भी मुल्क में भारत पर आंख उठाकर देखने की हिम्मत नहीं है। राजनाथ सिंह ने एक कार्यक्रम दौरान यह बात कही। उन्होंने कहा कि इस वक्त डोकलाम को लेकर चीन से विवाद चल रहा है। मैं कह सकता हूं कि इसका सकारात्मक हल निकलेगा। उन्होंने आगे यह भी कहा कि मुझे यकीन है चीन सकारात्मक कदम उठाएगा।
गृहमंत्री ने सख्त लहजे में कहा कि वह अपने देश की सुरक्षा पर आंच नहीं आने देंगे। हालांकि राजनाथ ने यह भी कहा कि भारत ने कभी किसी के ऊपर हमला नहीं किया। उन्होंने कहा कि हम अपने सभी पड़ोसियों से अच्छे संबंध चाहते हैं और इसलिए प्रधानमंत्री मोदी ने शपथ ग्रहण समारोह में सभी पड़ोसियों को बुलाया था।
पड़ोसी मुल्कों से अच्छे संबंधों की वकालत करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि हम सिर्फ  हाथ मिलाने के लिए नहीं बुलाते बल्कि दिल मिलने के लिए बुलाते हैं। इस दौरान उन्होंने भारत-तिब्बत सीमा पुलिस से भारत-चीन सीमा की रक्षा की जिम्मेदारी निभाने का आह्वान किया। साथ ही उन्होंने बताया कि मुझे लद्दाख जाने का अवसर मिला था। 
डोकलाम को लेकर भारत-चीन में तनाव
डोकलाम में सीमा विवाद को लेकर चीन और भारत के बीच लगातार तनाव चल रहा है। चीन भारत से सेना हटाने की मांग कर रहा है जबकि भारत का कहना है कि डोकलाम पर विराम बिना किसी शर्त लगेगा। हालांकि चीनी मीडिया इस मसले  पर  भारत  को युद्ध की धमकियां भी दे रहा है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *