HOMEMADHYAPRADESH

MP School Exam 5th-8th सरकारी व निजी स्कूलों में 5वीं व 8वीं की वार्षिक परीक्षाएं एक अप्रैल से शुरू होंगी

सरकारी व निजी स्कूलों में 5वीं व 8वीं की वार्षिक परीक्षाएं एक अप्रैल से शुरू होंगी

MP School Exam 5th-8thमाध्‍यमिक शिक्षा मंडल से संबद्ध सरकारी व निजी स्कूलों में 5वीं व 8वीं की वार्षिक परीक्षाएं एक अप्रैल से शुरू होंगी।

कोविड के संक्रमण के कारण दो साल से पहली से आठवीं कक्षा तक के बच्चों पर परीक्षा का दबाव नहीं था। लेकिन इस बार अब पांचवीं व आठवीं के बच्चों को परीक्षा से गुजरना होगा। उनकी वार्षिक परीक्षा बोर्ड की तर्ज पर आयोजित होंगी।

प्रदेश के सरकारी व निजी स्कूलों में पांचवीं व आठवीं की वार्षिक परीक्षाएं एक अप्रैल से शुरू होंगी, जो 9 अप्रैल तक चलेंगी। वहीं बच्चों को प्रोजेक्ट वर्क 21 मार्च से 31 मार्च के बीच पूरा करा लिए जाएंगे।

हालांकि इस परीक्षा को बोर्ड परीक्षा नहीं कहा जाएगा। इस संबंध में राज्य शिक्षा केंद्र ने दिशा-निर्देश जारी करते हुए पोर्टल पर भी अपलोड कर दिया है। परीक्षा में 60 अंक का लिखित प्रश्नपत्र और 40 अंक प्रोजेक्ट बेस्ड होगा। विद्यार्थी को प्रत्येक विषय में 33 फीसद अंक लाना अनिवार्य होगा, नहीं तो अनुत्तीर्ण कर उसी कक्षा में रोका जाएगा।

उसे दुबारा उसी क्लास में पढ़ना होगा। हालांकि अनुत्तीर्ण विद्यार्थियों के लिए दो माह बाद पुन: परीक्षा ली जाएगी। फेल विद्यार्थियों को दो माह तक तैयारी कराई जाएगी। इसके बाद परीक्षा ली जाएगी।

Show More

Related Articles

Back to top button