हाेम

LIVE 2021 Election Result: केरल, तमिलनाडु व पुडुचेरी में मतगणना जारी, जानें पल-पल के अपडेट्स

- केरल के कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री ओमान चांडी ने पुथुपली चर्च में प्रार्थना की। वे पुथुपली विधानसभा सीट से पार्टी उम्मीदवार हैं।

Advertisements

नई दिल्ली। दो राज्यों व एक केंद्रशासित प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजों की घोषणा रविवार को की जानी है। इसके लिए मतगणना का काम शुरू हो गया है। शाम होने तक केरल, तमिलनाडु व पुडुचेरी में नतीजे आ जाएंगे। बता दें कि केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में एक चरण में 6 अप्रैल को मतदान किया गया था।

पल-पल के अपडेट्स जानें यहां-

– शुरुआती रूझानों में केरल में LDF आगे

– तमिलनाडु, केरल व पुडुचेरी में मतगणना का काम जारी है।

– केरल के कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री ओमान चांडी ने पुथुपली चर्च में प्रार्थना की। वे पुथुपली विधानसभा सीट से पार्टी उम्मीदवार हैं।

Kerala: Congress leader and former CM Oommen Chandy offers prayers at Puthuppally Church. He is also the party’s candidate from Puthuppally Assembly constituency.

Counting of votes for #AssemblyElections2021 to be held today. pic.twitter.com/3LgzfPxBuo

— ANI (@ANI) May 2, 2021

– तमिलनाडु में मतगणना चेन्नई के मतगणना केंद्र में होगी वहीं पुडुचेरी में लॉजपेट (Lawspet) में मतगणना के लिए चहल-पहल सुबह से दिख रही है।

तमिलनाडु: मदुरै में विधानसभा चुनाव की मतगणना शुरू होने से पहले एक मतगणना केंद्र के बाहर तैनात सुरक्षा बल। #TamilNaduElections2021 pic.twitter.com/O5w5NwuJS3

— ANI_HindiNews (@AHindinews) May 2, 2021
चुनाव आयोग के ये हैं निर्देश

कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए चुनाव आयोग की ओर से मतगणना के दौरान या उसके बाद सभी तरह की विजयी जुलूसों पर रोक लगाई गई है। इसके अलावा चुनाव आयोग ने मतगणना की तैयारियों को लेकर भी दिशानिर्देश दिए हैं। इसके तहत मतगणना केंद्र के बाहर भीड़ पर रोक लगाई गई है। जीत का प्रमाणपत्र लेने के लिए जाने वाला विजेता उम्मीदवार केवल दो लोगों के साथ ही जा सकता है। बगैर RT-PCR टेस्ट के किसी भी पोलिंग एजेंट को मतगणना केंद्र पर प्रवेश की अनुमति नहीं दी गई है। साथ ही उन्हें पीपीई किट पहनना अनिवार्य है।

बंगाल में खेला होबे या आसोल परिवर्तन ? मतगणना शुरू, कुछ ही देर में आएंगे रुझान

केरल- 140 विधानसभा सीटें

केरल विधानसभा का कार्यकाल एक जून को खत्म हो जाएगा। वर्ष 2016 में कम्युनिस्ट पार्टी की अगुवाई वाले

गठबंधन लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट को 91 सीटों पर जीत मिली थी। इसके बाद 12वें मुख्यमंत्री के तौर पर पिनाराई

विजयन ने शपथ ली।

तमिलनाडु- 234 सीट

तमिलनाडु विधानसभा का कार्यकाल 24 मई तक है। वर्ष 2016 में हुए विधानसभा चुनाव में जयललिता के नेतृत्व में AIADMK को जीत मिली थी। AIADMK के खाते में 135 सीटें गई थी और जयललिता को दोबारा राज्य की सत्ता मिली थी। उस वक्त DMK मात्र 88 सीटें जीत सकी थी और 8 सीटों पर कांग्रेस को जीत हासिल हुई थी। भारतीय जनता पार्टी के नसीब में एक भी सीट नहीं आई थी।

पुडुचेरी- 30 सीटें

पुडुचेरी विधानसभा का कार्यकाल 8 जून तक है। वर्ष 2016 में यहां कांग्रेस के नेतृत्व में संप्रग गठबंधन को जीत हासिल हुई थी। वी नारायणसामी राज्य के मुख्यमंत्री बने थे लेकिन 2016 की फरवरी में ही कांग्रेस और DMK विधायकों के इस्तीफे के बाद सरकार अल्पमत में आ गई थी और मुख्यमंत्री के पद से नारायणसामी को इस्तीफा देना पड़ा था। इसके बाद यहां राष्ट्रपति शासन लागू हो गया था।

यह भी पढ़ें-  Narendra Giri Maharaj Death: अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की संदिग्ध मौत
Show More
Back to top button