HOMEKATNI

सावधान! अदृश्य कीड़े कभी भी जा सकते हैं आपकी आंख में, कीट बन रहे दुर्घटना का कारण

सावधान! अदृश्य कीड़े कभी भी जा सकते हैं आंख में, बन रहे दुर्घटना का कारण

सावधान! इन दिनों अगर आप वाहन चला रहे हैं तो जरा सतर्क रहें। अदृश्य से कीड़े कभी भी आपकी आंख में जा सकते हैं। कटनी शहर और उपनगरीय क्षेत्रों से लगातार लोगों की शिकायत आ रहीं हैं जिसमे छोटे छोटे उड़ते कीड़ों के कारण लोग परेशान हैं। यह कीट स्थानीय भाषा मे भुनगा कहे जा रहे हैं। बताया जाता कि यह कीट न सिर्फ दुर्घटना का कारण बन रहे वरन इनके आंख में जाने के बाद लोगों को तेज खुजली और जलन होती है जिससे आंख लाल हो जाती हैं।

खास तौर पर यह कीट वाहन चलाते समय लोगों की परेशानी का सबब बने हैं। कीट अचानक शहर और उपनगरीय क्षेत्रों में कहां से पैदा हो गए इसके पीछे गन्दगी ही प्रमुख कारण बताया जा रहा है।

लोगों का कहना है कि शहर में जहां तहां गन्दगी इकट्ठी होने से ही यह कीड़े पैदा हो रहे हैं। जानकर बताते हैं कि यह कीट अक्सर गोबर में पैदा होते हैं। उपनगरीय क्षेत्रों तथा शहरी क्षेत्र में डेयरी इनके जनक हो सकते हैं। वहीं कुछ लोग इसे कचरा संग्रह करने वाली कंपनी के कटनी के समीप प्लांट को इसका कारण बता रहे हैं जो भी हो लेकिन शहरवासी इससे काफी परेशान हैं।

अक्सर शाम के वक्त लोगों का वाहन चलाना दूभर हो जाता है। आंख में जाने के बाद एकदम से वाहन रोकना ब्रेक मारने से दुर्घटना की संभावना भी बनी रहती है। उधर आंख के विशेषज्ञ बताते हैं कि आंख में जाने के बाद आंख मलना काफी हानिकारक हो सकता है क्योंकि इससे आंख के अंदर स्क्रैच घाव बनने की संभावना होती है। बहरहाल सवाल यह है कि यह अत्यंत छोटे कीड़े शहरवासियों को काफी परेशान करके रखे हैं। स्थानीय लोग नगर निगम से फागिंग करवाने तथा इन कीट के जनक स्थलों में साफ सफाई की मांग कर रहे हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button