हाेम

LIVE Bengal Election Result 2021: शुरुआती रुझानों में पल-पल बदल रहा आंकड़ा, नंदीग्राम में ममता व सुवेंदु में कड़ी टक्कर

शुरुआत में पोस्टल बैलेटों की गिनती हो रही है। इस दौरान विधानसभा चुनाव में किस्मत आजमा रहे कुल 2,116 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा।

Advertisements

कोलकाता। बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती रविवार सुबह 8:00 बजे से राज्य के सभी 108 मतगणना केंद्रों पर शुरू हो गई। शुरुआत में पोस्टल बैलेटों की गिनती हो रही है। इस दौरान विधानसभा चुनाव में किस्मत आजमा रहे कुल 2,116 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा। बता दें कि बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए 27 मार्च से 29 अप्रैल के बीच आठ चरणों में मतदान कराए गए। निर्वाचन आयोग ने मतों की गिनती के लिए विस्तृत तैयारियां की है। साथ ही कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के चलते यह सुनिश्चित कर रहा है कि स्वास्थ्य नियमों एवं शारीरिक दूरी का कड़ाई से अनुपालन हो।

West Bengal Election Result 2021 UPDATES
– शुरुआती रुझानों में टीएमसी 78 और भाजपा 66 सीटों पर आगे। नंदीग्राम सीट पर ममता बनर्जी फिर हुई आगे।

– डेबरा सीट पर भाजपा प्रत्याशी पूर्व आईपीएस भारती घोष आगे। इस सीट पर 2 आईपीएस के बीच है टक्कर। तृणमूल के प्रत्याशी पूर्व आईपीएस हुमायूं कबीर पीछे।

– नंदीग्राम में ममता बनर्जी और सुवेंदु अधिकारी के बीच कांटे की टक्कर। ममता बनर्जी फिर हुई पीछे। सुवेंदु अधिकारी ने बनाई बढ़त। हावड़ा की शिवपुर सीट पर तृणमूल प्रत्याशी व पूर्व भारतीय क्रिकेटर मनोज तिवारी आगे।

– कूचबिहार के शीतलकूची सीट पर भाजपा आगे।शीतलकूची में ही फायरिंग की हुई थी घटना। ग्रामीणों की भीड़ के हमले के बाद आत्मरक्षा में सुरक्षाबलों की फायरिंग में चार लोगों की गई थी जान। पुरुलिया जिले की विभिन्न सीटों पर भाजपा आगे।

– बंगाल में पल-पल बदल रहा है आंकड़ा। नंदीग्राम में अब ममता बनर्जी हुई आगे। सुवेंदु अधिकारी दे रहे हैं कड़ी टक्कर।

– बंगाल में पल-पल बदल रहा है आंकड़ा। शुरुआती रुझानों में टीएमसी 61 और भाजपा 54 सीटों पर आगे। बंगाल की सबसे हाई प्रोफाइल नंदीग्राम और सिंगूर सीट पर भाजपा आगे। दोनों सीट तृणमूल का रहा है गढ़।

– शुरुआती रुझानों में भी टीएमसी और भाजपा के बीच कांटे की टक्कर जारी है। बंगाल की सबसे हॉट सीट नंदीग्राम में ममता बनर्जी पीछे। भाजपा के सुवेंदु अधिकारी चल रहे हैं आगे।

– शुरुआती रुझानों में भी टीएमसी और भाजपा के बीच कांटे की टक्कर जारी है। बंगाल में तृणमूल 55 और भाजपा 50 सीटों पर आगे।

– शुरुआती रुझानों में भी टीएमसी और भाजपा के बीच कांटे की टक्कर। शुरुआती रुझानों में तृणमूल 50 और भाजपा 45 सीटों पर आगे। बेहला पूर्व सीट पर भाजपा की ओर से अभिनेत्री पायल सरकार आगे।

– बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी है। बंगाल में शुरुआती रुझानों में आंकड़ा पल-पल बदल रहा है । कभी भाजपा तो कभी तृणमूल हो रही है आगे। तृणमूल 46 और भाजपा 44 सीटों पर आगे।

– हुगली की चुंचुरा सीट से भाजपा सांसद लॉकेट चटर्जी आगे। मुस्लिम बहुल मालदा जिले में 4 सीटों पर भाजपा आगे। शुरुआती रुझान में बंगाल की चुनावी लड़ाई में कहीं नहीं दिख रही है कांग्रेस- लेफ्ट व आइएसएफ गठबंधन।

– बंगाल में शुरुआती रुझानों में भाजपा बढ़त बनाई हुई है। सिंगुर सीट पर भाजपा आगे। तृणमूल का गढ़ रहा है सिंगुर। कोलकाता की बालीगंज सीट से केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो चल रहे हैं आगे।

– बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी है। बंगाल में 292 सीटों के लिए मतगणना हो रही है। पल-पल बदल रहा है आंकड़ा। शुरुआती रुझानों में भी टीएमसी और भाजपा के बीच कांटे की टक्कर। अब तक 66 सीटों के आए रुझान। भाजपा 36 जबकि टीएमसी 32 सीटों पर आगे।

– बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी है। आसनसोल में भाजपा की अग्निमित्रा पाल चल रही है आगे। बांकुरा और मुर्शिदाबाद जिले में भाजपा आगे।

– बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी है। बंगाल में शुरुआती रुझानों में टीएमसी 22 और भाजपा 19 सीटों पर आगे।

– बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती रविवार सुबह 8:00 बजे से राज्य के सभी 108 मतगणना केंद्रों पर शुरू हो गई। शुरुआत में पोस्टल बैलेटों की गिनती हो रही है। शुरुआती रुझान में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) आगे दिख रही है। इस बार बंगाल में तृणमूल कांग्रेस और भाजपा के बीच कांटे की टक्कर है।

– पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 के लिए मगगणना शुरू हो गई है। अब से कुछ ही देर में रुझान आने शुरू हो जाएंगे।

– अब से कुछ ही देर में पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव की मतगणना शुरू होगी। सबकी नजरें नंदीग्राम सीट पर है। यहां मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का सुवेंदु अधिकारी से मुकाबला है।

– पश्चिम बंगाल: सिलीगुड़ी में सिलीगुड़ी कॉलेज के मतगणना केंद्र पर अधिकारी, मतगणना एजेंट और अन्य लोग पहुंचे। अब से कुछ ही देर में विधानसभा चुनाव 2021 के लिए मतों की गिनती शुरू होगी।

 

– पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव की मतगणना आज सुबह 8 बजे शुरू होगी। इसको देखते हुए पूर्वी मेदनीपुर में एक मतगणना केंद्र के बाहर सुरक्षा बल तैनात किया गया है।

 

– कोरोना महामारी के बीच आज पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव का नतीजा आएगा। काउंटिंग हॉल पुरुलिया पॉलिटेक्निक का दृश्य

 

मतगणना की प्रमुख बातें

कुल सीट- 292
कुल- प्रत्याशी- 2116
कुल मतगणना केंद्र- 108
कुल ऑब्जर्वर-292
256 कंपनी अर्द्धसैनिक बल की तैनाती
15 राउंड कम से कम
25 राउंड अधिक से अधिक
सर्वाधिक मतगणना केंद्र- दक्षिण 24 परगना-15 गणना केंद्र
सबसे कम मतगणना केंद्र -कलिम्पोंग,अलीपुरद्वार , झाड़ग्राम-एक-एक
आठ चरणों में 81.76 फीसद मतदान

चुनाव में शुरू से लेकर अंत तक जमकर हिंसा देखने को मिली। एक दर्जन से अधिक लोगों की जानें गई। हिंसा की वजह से पांचवें दौर और कोरोना महामारी के कारण आखिरी के तीन चरणों में चुनाव प्रचार को मतदान से 72 घंटे पहले ही बंद करना पड़ा। इसके बावजूद बंगाल के मतदाताओं ने जमकर मतदान किया। हालांकि, कोलकाता समेत कुछ और शहरी इलाकों के लोगों ने उस हिसाब से मतदान में भाग नहीं लिया जैसा ग्रामीण इलाकों में दिखा। बावजूद इसके आठ चरणों में बंगाल में 81.76 फीसद मतदान हुआ। दो सीटों शमशेरगंज और जंगीपुर में के लिए मतदान 16 मई को होना है।

कुल 108 मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा की तीन स्तरीय व्यवस्था

चुनाव आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को बताया कि राज्य भर में कुल 108 मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा की तीन स्तरीय व्यवस्था की गई है, जहां बने स्ट्रांग रूम में ईवीएम मशीन और वोटर वेरीफाइबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपैट) को कड़ी सुरक्षा में रखा गया है। उन्होंने बताया कि 23 जिलों में फैले मतगणना केंद्रों पर कम से कम 292 पर्यवेक्षकों और केंद्रीय सुरक्षा बलों की 256 कंपनियों को तैनात किया गया है। अधिकारी के मुताबिक, दक्षिण 24 परगना में सबसे अधिक 15 मतगणना केंद्र हैं जबकि कलिम्पोंग, अलीपुरद्वार और झाड़ग्राम में एक-एक मतगणना केंद्र बनाए गए हैं।

कोविड-19 दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन

उन्होंने बताया कि राज्य में कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी को देखते हुए गिनती के दौरान कोविड-19 दिशानिर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए गए हैं। अधिकारी ने बताया कि मतगणना प्रक्रिया शुरू करने से पहले सभी ईवीएम और वीवीपैट को विषाणु मुक्त किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मतगणना प्रक्रिया में शामिल लोगों के लिए केंद्र के बाहर मास्क, फेस शिल्ड और सेनिटाइजर रखे होंगे। प्रत्येक केंद्र को मतगणना के दौरान कम से कम 15 बार विषाणु मुक्त किया जाएगा। इसके लिए विशेष व्यवस्था की गई है।

शारीरिक दूरी का पालन

अधिकारी ने बताया कि निर्वाचन आयोग ने मतगणना के लिए मेजों को ऐसे लगाने का फैसला किया है जिससे शारीरिक दूरी का अनुपालन किया जा सके। उन्होंने बताया कि एक कक्ष में मतगणना के लिए सात से अधिक मेजें नहीं होंगी जबकि पहले यह संख्या 14 होती थी। अधिक संख्या में मेजें वहां लगाई जाएंगी जहां पर जगह की कमी नहीं हो।

कोविड-19 की निगेटिव रिपोर्ट के बाद ही मतगणना केंद्र में प्रवेश की होगी अनुमति

निर्वाचन आयोग के दिशानिर्देश के मुताबिक प्रत्याशी या उनके प्रतिनिधि कोविड-19 की निगेटिव रिपोर्ट या टीके की दोनों खुराक लेने का प्रमाण पत्र दिखाकर ही मतगणना केंद्र के भीतर जा सकेंगे। अधिकारी ने बताया कि सभी जिलों के प्रशासन को आदेश जारी किया गया है कि वे मतगणना केंद्रों के बाहर भीड़ जमा होने से रोकें और इन नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करें।

यह भी पढ़ें-  Pitru Paksha 2021 पूर्वजों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करता है श्राद्ध पक्ष, ऐसे करें तर्पण
Show More
Back to top button