HOMEज्ञान

Reliance Jio ने देशभर के यूजर्स को दिया बड़ा तोहफा अब पूरे देश मे 5G सेवा शुरू करने का ऐलान

Reliance Jio ने देशभर के यूजर्स को दिया बड़ा तोहफा अब पूरे देश मे 5G सेवा शुरू करने का ऐलान

Reliance Jio Infocomm Limited (RJIL) ने देशभर के यूजर्स को बड़ा तोहफा दिया है। उसने पूरे देश मे 5 G सेवा शुरू करने का ऐलान किया।  19 जुलाई 2023 को RJIL ने दूरसंचार विभाग (DOT) इकाइयों के साथ फेज 1 न्यूनतम रोल-आउट दायित्व को पूरा करने के लिए निर्धारित विवरण जमा करने का काम पूरा कर लिया था और 11 अगस्त 2023 तक सभी सर्किलों में आवश्यक DoT परीक्षण पूरा कर लिया गया है।

Jio ने लो-बैंड, मिड-बैंड और mmWave स्पेक्ट्रम का एक अनूठा संयोजन हासिल किया, जो अपने गहरे फाइबर नेटवर्क और स्वदेशी तकनीक प्लेटफार्मों के साथ मिलकर Jio को हर जगह 5G और सभी (उपभोक्ताओं और उद्यमों) के लिए 5G प्रदान करने में सक्षम करेगा।

आज घोषणा करते हुए कहा है कि उसने 22 लाइसेंस प्राप्त सेवा क्षेत्रों (LSA) में से प्रत्येक स्पेक्ट्रम बैंड में अपने न्यूनतम रोल-आउट दायित्वों को शर्तों के तहत समय से पहले पूरा कर लिया है। ऐसा करके कंपनी ने 15 अगस्त से पहले ही देश के सभी ग्राहकों को 5G कनेक्टिविटी का तोहफा दिया है। आपको बता दें कि कंपनी को 17 अगस्त 2022 को स्पेक्ट्रम आवंटित किया गया था।

Jio के पास सबसे ज्यादा स्पेक्ट्रम फुटप्रिंट है। Jio के पास 22 सर्किलों में से प्रत्येक में मिलीमीटर वेव बैंड (26 गीगाहर्ट्ज) में 1,000 मेगाहर्ट्ज भी है, जो विशिष्ट रूप से एंटरप्राइज उपयोग के मामलों को सक्षम करेगा और साथ ही उच्च गुणवत्ता वाली स्ट्रीमिंग सेवाएं प्रदान करेगा।

जियो का मानना है कि स्टैंडअलोन तैनाती के कारण जियो के ट्रू-5जी लाभों की अतिरिक्त परत के साथ एमएमवेव स्पेक्ट्रम, एक महत्वपूर्ण डिप्लॉयमेंट है, जो इसे 5जी-आधारित व्यापार-कनेक्टिविटी समाधान प्रदान करने में सक्षम बनाता है जो लाखों छोटे, मध्यम और बड़े उद्यमों को मदद करेगा।

Show More

Related Articles

Back to top button