राष्ट्रीय

जेल में कोर्ट लगाकर गुरमीत राम रहीम को सुनाई जाएगी सजा

पंचकूला/चंडीगढ़.  यौन शोषण मामले में दोषी डेरा सच्चा सौदा के चीफ राम रहीम को सजा सुनाने के लिए रोहतक जेल में कोर्ट लगाई जाएगी। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, हरियाणा और पंजाब कोर्ट ने प्रशासन को इस बारे में व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए हैं। HC ने लेटर में कहा, “जेल में कोर्ट रूम में ज्यूडिशियल ऑफिसर, स्टाफ, वकीलों और पार्टियों के आसानी से दाखिल होने और उनकी सुरक्षा की व्यवस्था की जाए। इसके अलावा ज्यूडिशियल ऑफिसर और दो स्टाफ मेंबर्स के सेफ एयर ट्रांसपोर्ट की भी व्यवस्था की जाए।” इससे पहले हरियाणा के डीजीपी बीएस संधू ने कहा था, “हम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सुनवाई की कोशिश कर रहे हैं। अगर जरूरत पड़ी तो जेल में ही सभी व्यवस्थाएं कर दी जाएंगी।” बता दें कि 25 अगस्त को पंचकूला की स्पेशल सीबीआई कोर्ट ने राम रहीम को यौन शोषण मामले में दोषी करार दिया था और सजा के एलान के लिए 28 अगस्त की तारीख तय की थी। लेकिन, फैसले के बाद ही डेरा समर्थकों ने हिंसा शुरू कर दी थी, जो कुछ ही घंटों के भीतर 5 राज्यों तक फैल गई। इस हिंसा में 43 लोगों की मौत हो गई। राम रहीम को रोहतक जेल में रखा गया है। 
  डिप्टी एडवोकेट जनरल बर्खास्त
– हरियाणा सरकार ने डिप्टी एडवोकेट जनरल गुरदास सिंह सलवारा को बर्खास्त कर दिया है। 25 अगस्त को डेरा चीफ के केस की सुनवाई के बाद सलवारा उनका बैग उठाए नजर आए थे। ये वीडियो वायरल हो गया था। इस वीडियो में बाबा की बेटी हनीप्रीत भी नजर आ रही हैं।
– इसके अलावा हरियाणा सरकार ने पंचकूला के डिप्टी पुलिस कमिश्नर (DCP)को भी सस्पेंड कर दिया है। सरकार ने कहा कि DCP के गलत फैसले की वजह से पंचकूला में भीड़ जमा हो गई। सरकार ने कहा था कि हिंसा फैलने की वजह कुछ कमियां थीं, जिसके बाद हमने डीसीपी को सस्पेंड कर दिया। अंबाला सिटी में एचएपी कमांडेंट मनवीर सिंह अब पंचकूला के नए डीसीपी होंगे। इस संबंध में राज्य सरकार ने शनिवार को आदेश जारी कर दिए।
  बाबा के जेड प्लस सिक्युरिटी हटाई, डेरे के बाहर आर्मी
– हरियाणा के चीफ सेक्रेटरी डीएस ढेसी ने कहा कि आर्मी सिरसा पहुंच चुकी है, लेकिन डेरा के अंदर दाखिल नहीं हुई। उसने डेरा को बाहर से बेरिकेड्स किया है। इससे पहले मीडिया में यह खबरें आ रही थीं कि सेना ने डेरा को अंदर घुसकर अपने कब्जे में लिया है। ढेसी ने बताया कि मारे गए सभी लोग डेरा समर्थक थे। वहीं, सरकार ने राम रहीम को दी गई जेड प्लस सिक्युरिटी हटा दी। आर्मी 33 डिवीजन हिसार के जीओसी, राजपाल पुनिया ने बताया कि डेरा के अंदर जाने का अभी तक कोई प्लान नहीं है।
 खाली हो रहा है डेरा, भीतर करीब 4 हजार लोग
– DGP संधू ने कहा, सिरसा में डेरे के भीतर करीब 3-4 हजार लोग हैं, जो धीरे-धीरे डेरा खाली कर रहे हैं। पिछले 24 घंटों में किसी भी घटना की सूचना सामने नहीं आई है और राज्य में कोई परेशानी नहीं है। पूरे राज्य में अभी शांति स्थापित है। हालात को ध्यान में रखते हुए रविवार सुबह 6 बजे से 11 बजे तक सिरसा में कर्फ्यू में ढील दी जाएगी। 

AD

AD
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button