GadgetTechonologyTrending News

WhatsApp Tricks & Tips: सामने वाले को भनक तक नहीं लगेगी; 4 सीक्रेट ट्रिक

WhatsApp Tricks & Tips: सामने वाले को भनक तक नहीं लगेगी; 4 सीक्रेट ट्रिक

WhatsApp Tricks & Tips: ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप वॉट्सऐप पर अपनी प्राइवेसी मेंटेन रख सकते हैं इन फीचर्स में ग्रुप कॉलिंग, कम्युनिटी फीचर्स और स्टेटस शेयरिंग शामिल हैं। फेसबुक और इंस्टाग्राम की तरह वॉट्सऐप में भी स्टेटस अपडेट करने का ऑप्शन है।

Read-Receipt को डिसेबल करने से न केवल आपकी चैट से ब्लू टिक हट जाएगा, बल्कि आप किसी भी व्यक्ति का स्टेटस चेक कर सकेंगे और सामने वाले को इसकी भनक तक नहीं लगेगी । एंड्रॉइड यूजर्स के लिए वॉट्सऐप स्टोरीज देखने का एक और तरीका है।

वॉट्सऐप फोल्डर में सेव किए गए आपके सभी वॉट्सऐप मीडिया को एक्सेस किया जा सकता है। फाइल मैनेजर खोलें, फिर इंटरनल स्टोरेज में जाएं और वॉट्सऐप पर टैप करके मीडिया चुनें। अब “स्टेटस” फोल्डर तक पहुंचें। आप इस फोल्डर में वॉट्सऐप पर कॉन्टैक्ट्स द्वारा पोस्ट की गई कोई भी फोटो या वीडियो देख सकते हैं।

आप चुपके से किसी का भी WhatsApp Status देख सकते हैं और सामने वाले को इसकी भनक तक नहीं लगेगी। जी हां, खुद WhatsApp आपको ये सुविधा देता है लेकिन शायद हर किसी को वॉट्सऐप के इन सीक्रेट ट्रिक्स के बारे में जानकारी नहीं होगी। दरअसल अपने यूजर्स को बेहतर सुविधाएं देने के लिए वॉट्सऐप कॉलिंग और मैसेजिंग के अलावा भी कई तरह के फीचर्स प्रदान करता है।

इन फीचर्स में ग्रुप कॉलिंग, कम्युनिटी फीचर्स और स्टेटस शेयरिंग शामिल हैं। फेसबुक और इंस्टाग्राम की तरह वॉट्सऐप में भी स्टेटस अपडेट करने का ऑप्शन है।

आमतौर पर जब भी हम किसी का वॉट्सऐप स्टेटस देखते हैं, तो उसे व्यूअर लिस्ट में ये पता लग जाता है कि कौन-कौन उसका स्टेटस देख चुका है। लेकिन कई बार हम किसी का स्टेटस तो देखने चाहते हैं लेकिन ये नहीं चाहते कि उसे इस बारे में पता चले। अगर आप भी किसी का वॉट्सऐप स्टेटस बिना उसे बताए देखना चाहते हैं,

तो ये खबर आपके लिए हैं। दरअसल, ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप वॉट्सऐप पर अपनी प्राइवेसी मेंटेन रख सकते हैं और व्यूअर लिस्ट में दिखाई दिए बिना बेझिझक किसी का भी WhatsApp Status देख सकते हैं। आज आप भी सीख लीजिए ये सीक्रेट ट्रिक…

1. इन्कॉग्निटो मोड ऑन करके

यदि आप वॉट्सऐप डेस्कटॉप का यूज कर रहे हैं तो इन्कॉग्निटो मोड (incognito mode) में स्विच करें और वॉट्सऐप वेब लॉन्च करें। ऐसा करने पर आप दूसरे व्यक्ति को बताए बिना, उनका स्टेटस देख पाएंगे।

2. वॉट्सऐप स्टोरीज को ऑफलाइन देखें

वॉट्सऐप ओपन और इसे इस्तेमाल करने से पहले स्टोरीज को लोड करने के लिए कुछ समय दें। अपने फोन पर मोबाइल डेटा या वाईफाई बंद कर दें, फिर वह स्टोरीज या स्टेटस खोलें जिसे आप देखना-पढ़ना चाहते हैं।

3. फाइल मैनेजर में, वॉट्सऐप फाइल लॉन्च करके

एंड्रॉइड यूजर्स के लिए वॉट्सऐप स्टोरीज देखने का एक और तरीका है। वॉट्सऐप फोल्डर में सेव किए गए आपके सभी वॉट्सऐप मीडिया को एक्सेस किया जा सकता है। फाइल मैनेजर खोलें, फिर इंटरनल स्टोरेज में जाएं और वॉट्सऐप पर टैप करके मीडिया चुनें। अब “स्टेटस” फोल्डर तक पहुंचें। आप इस फोल्डर में वॉट्सऐप पर कॉन्टैक्ट्स द्वारा पोस्ट की गई कोई भी फोटो या वीडियो देख सकते हैं।

4. वॉट्सऐप पर Read-Receipt को डिसेबल करके

Read-Receipt को डिसेबल करने से न केवल आपकी चैट से ब्लू टिक हट जाएगा, बल्कि आप किसी भी व्यक्ति का स्टेटस चेक कर सकेंगे और सामने वाले को इसकी भनक तक नहीं लगेगी। हालाकि, यदि आप Read-Receipt को बंद कर देते हैं, तो आप अपने वॉट्सऐप स्टेटस पर आए व्यूज भी नहीं देख पाएंगे

read-receipt को ऑफ करने के लिए- अपने स्मार्टफोन में वॉट्सऐप ओपन करें। ऊपरी दाएं कोने में दिए थ्री-डॉट मेनू पर टैप करें और सेटिंग्स को सिलेक्ट करें। अब अकाउंट्स पर क्लिक करें और प्राइवेसी चुनें। Read Receipts को बंद करने के लिए टॉगल करें।

 

Show More

Related Articles

Back to top button